अभी तक आपने शराब की एक से बढ़कर एक बोतल देखी होंगी। लेकिन अब दुनिया की सबसे बड़ी शराब की बोतल सामने आई है। यह 32 साल पुरानी Macallan ब्रांड की रिकॉर्ड 311 लीटर वाली स्कॉच व्हिस्की की बोतल है। इस बोतल की नीलामी इसी महीने 25 मई को की जा रही है। द इंट्रेपिड के नाम से जानी जाने वाली बोतल 5 फीट 11 इंच लंबी है और इसकी नीलामी एडिनबर्ग स्थित ऑक्शन हाउस लियोन एंड टर्नबुल द्वारा की जाएगी। इसमें 444 स्टैंडर्ड बोतलों के बराबर व्हिस्की आ सकती है।

यह भी पढ़ें : पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अरुणाचल प्रदेश भारत-चीन सीमा पर तीन मॉडल गांव विकसित करेगा

WalesOnline के मुताबिक यह बोतल अब तक बेची गई व्हिस्की की सबसे महंगी बोतल का विश्व रिकॉर्ड तोड़ सकती है, जो कि 1.9 मिलियन डॉलर (14 करोड़ से अधिक) है। यानी इस कीमत में करीब चार लेम्बोर्गिनी लग्जरी कार खरीदी जा सकती है। इसे आधिकारिक तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा प्रमाणित किया गया था, जब इसे पिछले साल बोतलबंद किया गया था। अब, ऑक्शनियर का कहना है कि यदि व्हिस्की की बोतल £1.3 मिलियन से अधिक की राशि प्राप्त करती है तो उसका 25 प्रतिशत मैरी क्यूरी चैरिटी को दान कर दी जाएगी।

यह बताया गया है कि लियोन एंड टर्नबुल ऑक्शन हाउस में नीलामी का नेतृत्व करने वाले कॉलिन फ्रेजर ने कहा, 'मुझे यकीन है कि द इंट्रेपिड की नीलामी में वैश्विक रुचि होगी, जो रिकॉर्ड-ब्रेकिंग बॉटलिंग की अगुवाई में एक अनूठा संग्रह है। एक बोतल अविश्वसनीय रूप से 5 फीट 11 इंच लंबा है। बोली लगाने वालों के पास स्कॉच व्हिस्की को खरीदकर इतिहास बनाने का मौका होगा। वे दुनिया की सबसे अच्छी डिस्टिलरी 'द मैकलन' और 32 साल पुरानी सिंगल-माल्ट स्कॉच के मालिक बन जाएंगे।'

यह भी पढ़ें : माकपा की मजदूर एकता दिवस पर निकाली रैली पर हुआ हमला, मचा हड़कंप

इस अनोखी व्हिस्की को 32 साल तक मैकलन के स्पाईसाइड गोदाम में दो पीपे में संभाल कर रखा गया था। पिछले साल एक टॉप इंडिपेंडेंट व्हिस्की बॉटलिंग कंपनी डंकन टेलर स्कॉच व्हिस्की द्वारा तरल को बोतलबंद किया गया था। ऑक्शन हाउस के अनुसार, व्हिस्की में एक स्मूद टेक्स्चर होता है। लंबी और वार्मिंग फिनिश में कुछ व्हाइट पेपर (सफेद मिर्च) के साथ एक मीठा स्वाद है। इसमें फ्रेंच सेब टार्ट का भी सजेशन है।