श्रीलंका सरकार ने घोषणा की है कि वह दुबई की एक कंपनी के साथ बातचीत कर रही है, जिसने दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक कोरन्डम ब्लू नीलम (World Biggest Blue Sapphire) के लिए 100 मिलियन डॉलर (10 करोड़ डॉलर) की पेशकश की है, जिसे ‘एशिया की रानी’ (Queen Of Asia) कहा जाता है।

रत्न और आभूषण संबंधित उद्योग राज्य मंत्री लोहान रतवाटे ने कहा कि ‘एशिया की रानी’ (Queen Of Asia) को बेचने की कंपनी की पेशकश पर सरकार द्वारा कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन कंपनी के बीच बातचीत चल रही है। रतवाटे ने कहा कि इस बात पर भी चर्चा चल रही है कि क्या कोरन्डम नीलम (corundum sapphire) को और अधिक कीमत पर नीलाम किया जाए।

रत्न के मालिक ने हाल ही में कहा था कि फ्रांसीसी रत्न वैज्ञानिकों (French gemologist) में से एक ने कोरन्डम नीलम (corundum sapphire) का मूल्य 200 मिलियन डॉलर से अधिक आंका था। अधिकारियों ने पिछले महीने कहा था कि इस रत्न ने चीन और अमेरिका में संभावित खरीदारों में भी दिलचस्पी पैदा कर दी है। सिंगल क्रिस्टल ब्लू नीलम का वजन लगभग 310 किलोग्राम है, इसका अनावरण दिसंबर 2021 में रत्नापुरा (Ratnapura Sri Lanka) में एक निजी भूमि से पाए जाने के लगभग तीन महीने बाद किया गया था, जिसे ‘रत्नों का शहर’ कहा जाता है। नीलम वर्तमान में श्रीलंका के राष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्राधिकरण के स्वामित्व वाली एक प्रयोगशाला में संग्रहित है।