29 अप्रैल को कोरोना वायरस से भी खतरनाक आफत आ रही है जिसकी वजह से दुनिया खत्म हो सकती है। इस दिन एक जबरदस्त खगोलीय घटना होने जा रहा है जिसको लेकर डरे हुए हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक वीडियो के जरिये दावा कर रहे हैं कि 29 अप्रैल को दुनिया खत्म हो जाएगी। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि आने वाले 29 अप्रैल को एक क्षुद्रग्रह जो हिमालय पर्वत से भी ज्यादा बड़ा है, वह पृथ्वी से टकराएगा। जिसके बाद भयंकर तबाही और विनाश जैसी स्थिति आ सकती है। बहुत से यूजर्स ने इसी प्रलय के इसी काल्पनिक दावे के साथ इस वीडियो को शेयर किया है। आपको भी वाट्सएप के जरिए इस खबर से जुड़ी कोई वीडियो मिली होगी। लेकिन हम आपको बता दें कि आप इन अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान ना दें।

दरअसल, नासा (NASA) ने हाल ही में एक सूचना जारी की थी। जिसके मुताबिक, ''52768 (1998 OR2)'नाम का एक क्षुद्रग्रह 29 अप्रैल, 2020 को पृथ्वी से गुजरेगा। बताया जा रहा है कि इस क्षुद्रग्रह का आकार बहुत ही बड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक इसका साइज हिमालय पर्वत से आधे साइज का है। 

बताया गया है कि पृथ्वी से इस क्षुद्रग्रह की दूरी करीब 4 मिलियन मील होगी। नासा ने यह भी बताया है कि इससे पृथ्वी पर किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ने वाला है। और पृथ्वी पूरी तरह सुरक्षित है। नासा के 'Sentry Impact Risk Page' पर भी इस '52768 (1998 OR2)' क्षुद्रग्रह का कोई जिक्र नहीं है, जो पृथ्वी पर प्रभाव डालने वाली भविष्य की संभावित घटनाओं की निगरानी करता है।

यह क्षुद्रग्रह 1.8 किमी से 4.1 किमी के अनुमानित व्यास वाला है। यह पृथ्वी से करीब 3.9 मिलियन मील की अनुमानित दूरी से गुजरेगा। उस वक्त इसकी गति करीब 20,000 मील प्रति घंटे अनुमानित है। यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी के मुकाबले लगभग 16 गुना है। इसका मतलब हुआ कि यह छोटा ग्रह पृथ्वी के नजदीक से नहीं गुजरेगा और न ही कोई प्रभाव डालेगा।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360