महिलाएं अपनी लाइफ खुद से ज्यादा दूसरों का ख्याल रखती हैं। पूरे परिवार की खुशियों का ध्यान रखना फिर चाहे वो किसी भी रिश्ते में क्यों न बंधी हो जैसे बेटी, बहन, मां, बीवी, ननद, सास आदि। लेकिन ऐसे में वो खुद की खुशियों को भूल जाती हैं और दूसरों का ध्यान रखती हैं। पर क्या आप जानते हैं की अगर वे खुद का ध्यान न रखे तो उन्हें कितना नुकसान हो सकता है, वे न केवल घर के कामों को करती है बल्कि ऑफिस के काम को भी साथ में करती हैं, ऐसे में उन्हें पूरी मात्रा में पौष्टिक भोजन करना चाहिए। लेकिन अपनी हेल्थ को लेकर काफी महिलाएं ध्यान नहीं देती हैं जिस कारण ये अपनी आयु से पहले ही काफी बीमारियों का सामना करती हैं । ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत आज हम आपको बताएंगे की महिलाओं के शरीर में किन पौष्टिक तत्वों की कमी हो सकती है। चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य सेवाओं पर प्राथमिकता से ध्यान दे रही है अरुणाचल सरकारः खांडू

इन पौष्टिक तत्वों की हो सकती है कमी

विटामिन

महिलाओं में आजकल Vitamin की कमी काफी देखी जा सकती है जैसे विटामिन बी 12 , विटामिन डी आदि, जिसका मुख्य कारण अच्छी तरह से न खाना हो सकता है या खाने में लापरवाही के कारण भी हो सकता है, जिससे बालों का झड़ना, थकान व सुस्ती महसूस होना, या डिप्रेशन में जाना हो सकता है, मांसपेशियों में दर्द होना, हड्डियां कमज़ोर होना आदि कई तरह की बीमारियां हो सकती है । ऐसे में भरपूर मात्रा में विटामिन का सेवन जरूरी है, Vitamin B12 खाने से नर्वस सिस्टम मजबूत होता है साथ ही ये एनीमिया जैसी बीमारी से बचाता है। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन बी12 और विटामिन डी से युक्त चीजों को जरूर शामिल करें।

कैल्शियम

कैल्शियम की कमी महिलाओं में आम बात है, ज्यादातर महिलाओं को 30 के बाद ही इसकी कमी शुरू हो जाती है इसलिए उम्र के साथ साथ महिलाओं को कैल्शियम से भरपूर वाला आहार लेना जरूरी है जिससे उन्हें इसकी कमी न हो और उनकी हड्डियां भी मजबूत रहे ।

यह भी पढ़ें : बांग्लादेश के रास्ते त्रिपुरा में ईंधन की आपूर्ति करेगा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, जानिए बड़ी वजह

आयरन

अधिकतर महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है, आपकी जानकारी के लिए बता दे की आयरन हीमोग्लोबिन के लिए जरूरी तत्व है इसकी कमी होने से रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाती है जिसके कारण बड़ी बीमारियों के  होने की आशंका होती है ऐसे में महिलाओं को आयरन से भरपूर होने वाले साग सब्जी खाने चाहिए जैसे की बादाम जो आप चाय, कॉफी या दूध के साथ भी ले सकते हैं।