आज के समय में महिलाओं के साथ क्राइम के मामले बहुत ज्यादा सामने आ रहे हैं. इसकी वजह से उनकी सेफ्टी को लेकर डर बना रहता है. अगर आप रात में ऑफिस से घर लौटते हैं तो चिंता बनी ही रहती है, चाहे ट्रैवल का जरिया कितना ही सेफ क्यों न हो. लेकिन अगर आप अकेले ट्रैवल करते हैं तो डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है. आप किसी भी खतरे का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहें, ताकि कोई परेशानी आए भी तो तुरंत उससे बच सकें. आइए जानते हैं कि अपनी सेफ्टी के लिए आप कौन से टिप्स अपना सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः एक्शन मोड में अमित शाह, PFI पर लगाया 5 साल का बैन, 8 सहयोगी संगठनों पर भी प्रतिबंध

अलर्ट रहें 

ऑफिस कैब भले ही सुरक्षित क्यों न हो, लेकिन हमेशा अलर्ट रहें. कैब में अपने मोबाइल में भी न खोए रहें, हमेशा रास्तों को देखते रहें और मैप को भी साथ में खुला रखें. कैब में सोना बिल्कुल भी सेफ नहीं है इसलिए पूरे होशों-हवाश में बैठें. घर वालों के संपर्क में बने रहें. 

स्पीड डायल में इमरजेंसी नंबर रखें

सेफ्टी के लिए वुमन हेल्पलाइन और पुलिस का नंबर होना बहुत जरूरी है. वुमन हेल्पलाइन तुरंत सुरक्षा मुहैया करा सकती है. इसके अलावा आप स्पीड डायल में कुछ नंबर रख सकते हैं. इसमें अपने करीबियों का नंबर और ऑफिस के सीनियर और मददगार सहकर्मियों के नंबर शामिल कर सकते हैं. स्पीड डायल में 5-6 नंबर जरूर होना चाहिए.

साथ रखें ये सेफ्टी टूल्स 

सेफ्टी के लिए कुछ सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ में पेपर स्प्रे और धारदार चाकू जैसी चीजों को साथ में रखें. ये चीजें ऊपर ही रखी हुई होनी चाहिए. ऑफिस से निकलने से पहले अपनी लोकेशन घर वालों को शेयर कर दें और उन्हें रूट के बारे में बता दें. 

अकेले जाना सेफ नहीं

अगर आप बिना ऑफिस कैब के जाती हैं तो अकेले जाना सेफ नहीं है. कोशिश करें कि किसी घरवाले को ऑफिस बुला लिया जाए या फिर किसी भरोसेमंद कलीग के साथ जाएं. जिसके भी साथ जाएं उसके बारे में घर और ऑफिस दोनों जगह जानकारी देंगी तो सेफ्टी रहेगी. अकेले जाते वक्त किसी सुनसान रोड से जाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः ममता बनर्जी के खिलाफ अपमानजनक सामग्री बनाने के आरोप में YouTuber गिरफ्तार

नाइट शिफ्ट से बचें

कोशिश करें कि नाइट शिफ्ट से बचा जा सके. अगर रोज अनसेफ फील होता है, तो ऑफिस में अपनी दिक्कतें बताएं. सेफ्टी रीजन्स को लेकर बात करें, कोई न कोई समाधान जरूर निकल जाएगा.