क्या आप जानते हैं एलोवेरा जूस का सेवन अगर आप जरूरत से ज्यादा करते हैं या  फिर बिना अपने डॉक्टर से पूछे करते हैं तो ये आपको फायदे की जगह नुकसान तक पहुंचा सकता है। जी हां सुनकर आपको हैरानी हो सकती है लेकिन जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का सेवन व्यक्ति को स्किन एलर्जी से लेकर दिल का रोगी तक बना सकता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा, रक्त स्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं का भी कारण बन सकता है। 

एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। इसके रेचक प्रभाव से मधुमेह रोगियों में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की संभावना भी बढ़ सकती है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति विशेष रूप से मधुमेह रोगी है, तो उसे एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

यदि आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो एलोवेरा का सेवन न करें। इससे परेशानी बढ़ सकती है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए।

एलोवेरा का लगातार सेवन आपके ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है। ऐसे में जिन लोगों का ब्लड प्रेशर पहले से ही काफी लो रहता हो वो इसका सेवन अपने डॉक्टर से पूछकर ही करें। 

जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई परेशानी है उन्हें एलोवेरा का सेवन करने से बचना चाहिए। एलोवेरा जूस के लगातार सेवन से शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कम हो जाती है, जिसकी वजह से दिल की धड़कनें अनियमित होने के साथ कमजोरी महसूस हो सकती है।

एलोवेरा रस को अगर सावधानी से ना पिया जाय तो व्यक्ति को एलर्जी हो सकती है। जिससे उसे त्वचा पर दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। 

कई लोग सुबह उठते ही सेहतमंद बने रहने के साथ अपना वजन कम करने के लिए एलोवेरा जेल पीते हैं। लेकिन आपको बता दें बाजार में मिलने वाले इस जूस से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।