गूगल से अचानक प्रधानमंत्री की फोटो गायब हो गई जिसके बाद यह खबर वायरल हो गई। आपको बता दें कि गूगल सर्च रिजल्ट्स से अचानक ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विन्सटन चर्चिल की तस्वीरें ही गायब हो गईं। यूजर्स ने द्वितीय विश्व युद्ध के समय के लीडर्स या ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों के बारे में गूगल पर सर्च किया तो उन्हें चर्चिल की फोटो गायब दिखी। सर्च रिजल्ट में चर्चिल का नाम बाकी लीडर्स के साथ दिखाई दे रहा था लेकिन उनकी फोटो गायब थी। यूजर्स ने इसे लेकर सवाल उठाए और इसकी वजह जानने की कोशिश की।
सोशल मीडिया पर ढेर सारे यूजर्स ने गूगल सर्च रिजल्ट्स में आ रही इस खामी को लेकर सवाल उठाए। यूजर्स ले सर्च रिजल्ट के स्क्रीनशॉट्स भी अपने अकाउंट्स से शेयर किए, जिनमें अडोल्फ हिटलर और स्टालिन जैसे लीडर्स की तस्वीरें तो नजर आ रही हैं लेकिन चर्चिल का फोटो नहीं दिख रहा। चर्चिल का नाम लिस्ट में दिख तो रहा है लेकिन फोटो नहीं नजर आ रही और इसकी जगह ग्रे शेड में खाली स्पेस दिख रहा है।
ढेरों यूजर्स की ओर से यह 'ग्लिच' रिपोर्ट करने के बाद गूगल की ओर से इसे फिक्स कर दिया गया है लेकिन लोग अब भी जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यों हुआ। गूगल से यूजर्स से ढेरों सवाल किए और जानना चाहा कि केवल एक नेता की तस्वीर ही गायब कैसे हो गई। गूगल ने इस एरर के लिए माफी मांगी है और कहा है कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया। गूगल ने बताया कि ऐसे पैनल में फोटो अपने आप अपडेट और क्रिएट होती हैं।
गूगल की ओर से कहा गया है कि चर्चिल की फोटो किसी अपडेट के दौरान गायब हुई होगी, ऐसा हो सकता है। सर्च इंजन कंपनी ने कई ट्वीट कर इस बारे में लिखा कि एक नॉलेज ग्राफ अपडेट से दौरान मिसिंग होने के चलते नाम तो दिखा लेकिन फोटो नहीं दिख रही थी। गूगल ने कहा कि यह ऑटोमैटिक जेनरेटेड नॉलेज ग्राफ है और केवल चर्चिल से जुड़े डेटा के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई। गूगल आगे इसकी वजह जानने की कोशिश कर रहा है।