माइक्रोसॉफ्ट ने अपना नया कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 लॉन्च कर दिया है। Windows 11 के साथ नया स्टार्ट मेन्यू, नया टास्क बार, एंड्रॉयड ऐप का सपोर्ट से लेकर कई नए फीचर्स और डिजाइन चेंज हैं। इसके बारे में हमने विस्तार से बताया है। अब जान लीजिए ये किन्हें फ्री मिलेगा और इसका प्रिव्यू कैसे डाउनलोड करें।

Windows 11 फ्री अपग्रेड होगा यानी अगर आपके पास Windows 10 है तो आप Windows 11 में फ्री अपग्रेड कर सकेंगे। जाहिर है इसके लिए आपके पास लाइसेंस वर्जन का ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए, पायरेटेड में नहीं होगा। कंपनी ने इसके लिए मिनिमम सिस्टम रिक्वॉरमेंट भी जारी किया है।

Windows 11 में जाने के लिए Windows 10 होना ही चाहिए, क्योंकि डायरेक्ट Windows 7 या फिर Windows 8 से आप Windows 11 में अपग्रेड नहीं कर सकेंगे। उसके लिए आपको ISO फाइल का सहारा लेकर अपने कंप्यूटर को क्लीन फॉर्मेंट करना होगा।

Windows 11 का फाइनल वर्जन कब आएगा, इसके बारे में कंपनी ने नहीं बताया है। कंपनी के मुताबिक Windows 11 फ्री अपग्रेड के तौर पर Windows 10 पीसी के लिए उपलब्ध होगा। उम्मीद की जा रही है अगले एक से दो महीने के अंदर इंसाइडर प्रिव्यू के बाद इसका फाइनल अपग्रेड आ जाएगा।

Windows 11 के साथ इस बार अच्छी बात ये है कि इस पर एंड्रॉयड के ऐप्स भी चला सकेंगे। हालांकि लिमिटेड ऐप्स ही काम करेंगे, क्योंकि यहां गूगल प्ले का सपोर्ट नहीं है। ऐप डाउनलोड करने के लिए Windows 11 में इनबिल्ट ऐमेजॉन ऐप स्टोर दिया गया है।

Windows 11 में मल्टी टास्किंग के लिए कई फीचर्स दिए गए हैं। अलग अलग डेस्क्टॉप तैयार करके हर यूज के लिए आप इसे यूज कर सकते हैं। यानी एक ही कंप्यूटर पर कई डेस्क्टॉप बना सकेंगे।