कल यानि 4 अक्टूबर को Facebook, Instagram, WhatsApp और Oculus सर्विस घंटों तक डाउन रहे। इस वजह से यूजर्स रातभर परेशान रहे। हालांकि आज सुबह से ये प्लेटफॉर्म्स फिर से काम कर रहे हैं। इस घटना को बड़ा ग्लोबल आउटेज माना जा रहा है। हालांकि कंपनी ने फिलहाल इनके डाउन होने वजह नहीं बताई है।

लेनि इन सर्विसेज के डाउन होने के पीछे की वजह डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को माना जा रहा है। DNS इंटरनेट का फोनबुक कहा जाता है। इसके तहत यूजर जब किसी होस्ट नेम जैसे facebook.com को URL में टाइप करता है तो DNS इसको IP एड्रेस में बदल देता है। IP एड्रेस का मतलब ये होता है कि जहां पर साइट होते हैं।


यह भी पढ़ें— फ्री Pizza के लिए शख्स ने किया ऐसा मैसेज, जवाब देकर फंस गई कंपनी


DNS के अलावा BGP यानि (Border Gateway Protocol) को भी इन सर्विसेज के डाउन होने की वजह बताया जा रहा है। BGP में IP एड्रेस और DNS नेमसर्वर का रूट होता है। मतलब कि अगर DNS इंटरनेट का फोनबुक है तो BGP इसका नेविगेशन सिस्टम है।

Border Gateway Protocol ही यह डिसाइड करता है कि किस रूट से डेटा सबसे तेजी से पहुंचेगा। फेसबुक से यही गलती हो गई। DNS रेज्योलूशन फेल्योर की वजह से यूजर्स फेसबुक नहीं चला पा रहे थे। इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी Cloudflare के CTO John Graham-Cumming ने कहा है कि फेसबुक ने अपने राउटर्स में कुछ किया था जिससे उसका नेटवर्क बाकी इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो पाया।

हालांकि, फिलहाल ये सभी बातें सिर्फ एक अनुमान है। कंपनी का स्टेटमेंट ही इस बात के ​सही होगा। लेकिन फेसबुक ने अभी तक इस समस्या को लेकर कुछ नहीं कहा है। फेसबुक को इस डाउन की वजह 45000 करोड़ रूपयों का नुकसान होने का अनुमान है।