पेनी स्टॉक (Penny Stocks) में निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है। लिक्विडिटी कम होने की वजह से इसमें उतार-चढ़ाव ज्यादा होता है। हालांकि, अगर इसके फंडामेंटल काफी मजबूत हैं तो यह अपने शेयरहोल्डर को अच्छा रिटर्न दे सकता है। कॉस्मो फेराइट्स (Cosmo Ferrites) के शेयर इसका एक अच्छा उदाहरण हैं। यह 2021 में मल्टीबैगर पेनी स्टॉक्स में से एक है। यह मल्टीबैगर शेयर इस साल 12 रुपये से 240 रुपये तक बढ़ गया, जिससे इसके शेयरधारकों को 2,000 फीसदी रिटर्न मिला है।

आपको बता दें कि इस साल कई स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों ने निवेशकों को मोटा रिटर्न दिया है। बाजार में रिकॉर्ड तेजी के बीच निवेशकों अच्छी कमाई कराई है। पिछले एक महीने में यह मल्टीबैगर पेनी स्टॉक 225.70 रुपये से बढ़कर 240 रुपये के स्तर पर पहुंच गया, जिससे इसके शेयरधारकों को लगभग 6 फीसदी का रिटर्न मिला है।

पिछले 6 महीनों में पेनी स्टॉक की कीमत 28.30 रुपये से 240 रुपये तक बढ़ गई। इस दौरान इसमें 750 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। इसी तरह, साल 2021 में मल्टीबैगर स्टॉक इस दौरान 20 गुना बढ़ा है। इसकी वैल्यू 12 रुपये से बढ़कर 240 रुपये हो गई।

मल्टीबैगर पेनी स्टॉक 2021 में भी अल्फा शेयरों में से एक है। स्टॉक ने इस साल में अपने शेयरधारकों को 2000 फीसदी रिटर्न दिया है। इस दौरान एनएसई निफ्टी ने करीब 23 फीसदी जबकि बीएसई सेंसेक्स ने 21 फीसदी रिटर्न दिया है। इसलिए, 2021 में प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी और सेंसेक्स की तुलना में पेनी स्टॉक ने बहुत अधिक रिटर्न दिया है।

अगर किसी निवेशक ने एक महीने पहले इस पेनी स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उसका 1 लाख आज 1.06 लाख रुपये हो जाता। अगर एक निवेशक ने 6 महीने पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में 1 लाख का निवेश किया होता और इस अवधि के दौरान काउंटर में निवेश किया हुआ होता तो उसका 1 लाख आज 8.50 लाख हो गया होता।

इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने 2021 की शुरुआत में इस स्टॉक में 1 लाख रुपये लगाए होते तो 12 रुपये पर एक स्टॉक खरीदता, तो उसका 1 लाख आज 20 लाख रुपये हो जाता।

सॉफ्ट फेराइट कोर उत्पादन और हाई क्वालिटी स्टैंडर्ड में तीन दशकों से अधिक की विशेषज्ञता के साथ कॉस्मो फेराइट्स ने दुनिया भर में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। यूरोप, एशिया, उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका और ओशिनिया में व्यापक वितरण नेटवर्क और उपस्थिति के साथ, कॉस्मो बिजली इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एक प्रसिद्ध ब्रांड है। 300 से अधिक कर्मचारियों के साथ कॉस्मो फेराइट्स भारत में सॉफ्ट फेराइट्स निर्माण की एक अग्रणी कंपनी है।