ज्योतिष एक ऐसा शास्त्र है जो ग्रह और नक्षत्रों पर आधारित है। ज्योतिष के मुताबिक जब कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की दशा खराब होती है तो जीवन में कई तरह की समस्यओं का सामना करना पड़ता है। ग्रहों और नक्षत्रों की दशा को शुभ बनाने के लिए ज्योतिषी रत्न धारण करने की सलाह देते हैं। कुछ रत्न बेहद प्रभावशाली माने जाते हैं। उन्हीं में एक है सफेद पुखराज। सफेद पुखराज शारीरिक कष्टों को दूर करने के साथ-साथ आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ बनाने में सहायक होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सफेद पुखराज शुक्र का रत्न है। इसको धारण करने से सुख-समृद्धि और ज्ञान में वृद्धि होती है। साथ ही संतान की समस्या को दूर करने में भी यह रत्न सहायक होता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सफेद पुखराज मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मीन राशियों के लिए शुभ होता है। इन राशियों के लोग इसे धारण करते हैं तो उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. साथ ही करियर से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके अलावा कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

रत्न शास्त्र के जानकारों के मुताबिक सफेद पुखराज, सिंह, मकर और कुंभ राशि से संबंधित जातकों को धारण नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे फायदा मिलने की बजाय नुकसान होने लगता है।