आज के समय में हर यूथ सफेद बालों से परेशान है। छोटी सी उम्र में बालों की सफेद होना आज वक्त में बहुत ही आम बात है। सफेद बालों से जवानी में छुटकारा पाने के लिए लोग लाखों पेतरे अपनाते हैं लेकिन प्रॉब्लम ज्यादा से ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए बालों को नुकसान पहुंचाएं बिना नीचे दिए गए उपायों को जरूर अपनाएं.....


सफेद बालों को नेचुरली काले करने के उपाय


करी पत्ता- करी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से सफेद बाल फिर से काले किए जा सकते हैं? इसमें बीटा, कैरोटीन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा करी पत्ते में विटामिंस, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और फोलिक एसिड होते हैं। अगर इस पत्ते का पेस्ट बनाकर रेगुलर बालों में लगाया जाए तो पके हुए बाल डार्क किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 25 जुलाई से शुरू होगा मणिपुर विधानसभा का दूसरा सत्र, 5 अगस्त तक होगी 11 बैठकें

आंवला और मेहंदी- आंवले के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं। अगर कोई इंसान रोजाना एक ग्लास आंवले का जूस पिएगा तो उसके बाल प्राकृतिक और अंदरूनी तौर पर काले होने लगेंगे और साथ ही उसके शरीर की इम्यूनिटी भई बूस्ट होगी। इसके अलावा आंवला पाउजर को मेंहदी के साख मिलाकर बालों में लगाएंगे तो हेयर ग्रोथ अच्छी होगी।


खट्टे फल- बालों को सफेद होने और कमजोर होने से बचाने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ खट्टे फलों को शामिल करें। आप नींबू, संतरा, अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है।