नई दिल्ली। आज के समय की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को सफेद बालों की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, जब आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होती है तो कुछ लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कुछ लोग मेहंदी का सहारे लेते हैं तो कुछ लोग कलर करवा लेते हैं। वहीं ऐसे लोग भी हैं, जो बिना पार्लर जाए घर पर नुचेरल तरीके से बालों को काले करते हैं। इन सभी कैटगरी के लोग महंगे-महंगे चीजों को बालों में अप्लाई तो कर लते हैं, लेकिन अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके चलते उनके बाल जड़ से सफेद होने लगते हैं। तो आइए जानते हैं कि न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' डाइट में किन तीन चीजों को खाने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें : Gunotsav! मुख्यमंत्री हिमंता ने अंग्रेजी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हाईब्रिड टीचिंग का रखा प्रस्ताव

शरीर में प्रोटीन की कमी की वजह से भी समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट में खास ध्यान देना होगा। इसके लिए आप अपनी डाइट में अंडा शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। यदि हफ्ते में रोज 1 अंडा भी आप खाते हैं। ऐसा करने से बालों के सफेद होने की समस्या खत्म होने लेगगी। निखिल वत्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं। 

हरी सब्जियां शरीर के लिए हमेशा अच्छी रहती हैं। इसमें पालक भी शामिल है। इसका सेवन करने से भी बालों के सफेद होने की समस्या खत्म होती है। निखिल मानते हैं कि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स एंड गुड फैट्स होते हैं, जिससे बालों को काला करने में मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें : मिजोरम पहली महिला बस कंडक्टर बनी 23 साल की वनलालसांगकिमी

एवोकैडो भी बालों को काला करने में मददगार है। इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे भी समय से पहले सफेद हुए बाल काले होने लगेंगे। खास बात यह है कि जड़ों से बाल काले होने लगते हैं। निखिल ने बताया कि ये तीनों चीज बालों को जड़ से काला करने में मददगार हैं।