कोरोना वायरस महामारी के मुश्किल दौर में हर कोई बचत करने की कोशिश में जुटा है। सभी सेविंग्स के लिए बेहतर प्लान की तलाश कर रहे हैं। निवेश करने के लिए कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। मगर हर कोई वहीं, निवेश करना चाहता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित हो। ऐसे में लोगों को सबसे बेहतरीन ऑप्शन फिक्स्ड डिपोजिट (FD) का ही नजर आता है। अगर आप FD कराना चाहते हैं, तो देश के बैंक, पोस्ट ऑफिस और नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थान में आसानी से कर सकते हैं। मगर सवाल यह है कि सबसे अधिक रिटर्न कहां मिल रहा है।

बेहतर रिटर्न के मामले में बजाज फाइनेंस फिलहाल सबसे बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि, यहां सबसे अधिक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस और बैंकों के मुकाबले बजाज फाइनेंस FD पर अधिक ब्याज दे रहा है। बजाज फाइनेंस में इस वक्त 1 साल से 5 साल तक के लिए 5.65 से लेकर 6.60 फीसदी तक का इंट्रेस्ट मिल रहा है। सीनियर सिटीजन्स के बजाज फाइनेंस 5.90 से 6.75 तक ब्याज FD पर दे रहा है।

देश के बैंकों में सात दिन से 10 साल तक के लिए FD पर 5.30 से 6.50 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजन्स के लिए इसी प्लान पर 5.80 से 6.50 फीसदी का ब्याज बैंकों की ओर से दिया जा रहा है। 

अगर पोस्ट ऑफिस की बात करें तो यहां निवेश करने पर बैंक से अधिक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस में 7 दिन से 5 साल तक के लिए FD पर 5.50 से 6.70 फीसदी ब्याज मिल रहा है। वहीं सीनियर सिटीजन्स के लिए इसी अवधि में 5.50 से 6.70 फीसदी इंट्रेस्ट मिलता है। 

आमतौर पर FD दो तरह की होती है। पहली क्युमुलेटिव एफडी और दूसरी नॉन क्युमुलेटिव एफडी। इनमें सालाना तिमाही और सालाना आधार पर ब्याज मिलता है। हालांकि, ग्राहकों को रेगुलर इंटरवल पर भी ब्याज का लाभ लेने की सुविधा मिलती है।