WhatsApp वॉयस मैसेज का अंदाज जल्द ही बदल सकता है क्योंकि इसमें नया फीचर दिया जा रहा है। खबर है कि WhatsApp जल्द ही वॉयस मैसेजेस को अलग-अलग प्लेबैक स्पीड में प्ले करने वाला फीचर जोड़ कता है। फिलहाल यूजर्स रिसीव हुए वॉयस मैसेज को केवल नॉर्मल स्पीड में चेक कर पाते हैं। हालांकि, नए फीचर से वॉयस मैसेजेस को स्लो या फास्ट स्पीड में भी सुना जा सकेगा।

इस अपकमिंग फीचर का स्क्रीनशॉट भी इंटरनेट पर आ चुका है। इसमें देखा जा सकता है कि यूजर्स को तीन प्लेबैक स्पीड ऑप्शन्स मिलेंगे. ये 1.0X, 1.5X और 2.0X होंगे। यह नया फीचर सीधे तौर पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आपको स्टेप्स नहीं फॉलो करने होंगे. जैसे ही आपको कोई वॉयस मैसेज रिसीव होगा। वॉट्सऐप इस पर प्लेबैक स्पीड बटन ऐड कर देगा।
खबर है कि व्हाट्सएप लोवर प्लेबैक स्पीड सपोर्ट भी आएगा, लेकिन इसे पब्लिक के लिए जारी नहीं किया जाएगा। क्योंकि इसका कोई खास मतलब नहीं होगा। नया फीचर अभी अंडर डेवलपमेंट है और ये iOS और एंड्रॉयड बीटा बिल्ड में उपलब्ध होगा। WABetaInfo ने ये भी दावा किया है कि इस नए फीचर को आने वाले हफ्तों में जारी कर दिया जाएगा।

अब व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट नाम के फीचर पर भी काम कर रहा है। कंपनी इसे आने वाले महीनों में प्लेटफॉर्म पर ऐड कर सकती है। इसे पहले iOS यूजर्स को फिर बाद में एंड्रॉयड वॉट्सऐप यूजर्स को उपलब्ध कराया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक वॉट्सऐप 2 अलग-अलग तरह का मल्टी डिवाइस डेवलप कर रहा है। एक से आप मेन फोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बगैर वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल कर पाएंगे। दूसरे से आप अपने मेन वॉट्सऐप अकाउंट को चार अलग-अलग डिवाइसेज से कनेक्ट कर पाएंगे।

इसके अलावा कंपनी 'Encrypted Chat Backup' फीचर को भी जारी कर सकती है। वॉट्सऐप चैट्स पहले से ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। लेकिन, इन चैट्स का बैकअप थर्ड पार्टी ऐप गूगल ड्राइव पर बनता है। ऐसे में वॉट्सऐप नया एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप ऑप्शन लाने की तैयारी कर रहा है। ये यूजर्स की प्राइवेसी को इंप्रूव करेगा और आपके अकाउंट को हैक होने से बचाएगा।