WhatsApp यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए शानदार फीचर जारी कर रहा है। अब WhatsApp में View Once नाम से नया फीचर आ रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर चैट में भेजे गए फोटो को ऑटोमैटिकली डिलीट कर सकेंगे। यह फीचर इंस्टाग्राम के एक्सपायरिंग मीडिया फीचर की तरह काम करता है।

यह फीचर अभी वॉट्सऐप बीटा के ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज किया गया है। अब यूजर फोन की गैलेरी से ही डिसअपियरिंग फोटो सेंड कर सकेंगे। फोटो सेलेक्ट करने के बाद यूजर को घड़ी जैसे दिखने वाले आइकन पर टैप करना होगा। यह ऑप्शन आपको फोटो भेजते वक्त कैप्शन बार के बगल में दिखेगा।

वॉट्सऐप के View Once फीचर का इस्तेमाल फोटो के अलावा वीडियो और GIFs के लिए भी किया जा सकता है। अगर आप बीटा यूजर हैं तो वॉट्सऐप का यह फीचर आपको चैटिंग के दौरान फोटो शेयर करते वक्त दिख जाएगा। इस फीचर को यूज करने के लिए आपको अपना वॉट्सऐप बीटा वर्जन नंबर 2.21.14.3 से अपडेट करना होगा।

रिपोर्ट्स की मानें तो अगर यूजर रीड रिसीट को डिसेबल रखते हैं, तो भी View Once फीचर के साथ भेजे गए मेसेज को ओपन करने पर उन्हें पता चल जाएगा कि रिसीवर ने फोटो देखा है या नहीं। वहीं, अगर आप ग्रुप में डिसअपियरिंग फोटो को सेंड करते हैं, तो आपको ग्रुप मेंबर्स के फोटो ओपन करने के बारे में पता चल जाएगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि ग्रुप के मेंबर या कोई भी कॉन्टैक्ट जिसे आप डिसअपियरिंग फोटो भेजते हैं, तो वह इसका स्क्रीनशॉट लेकर उसे फोन में सेव रख सकते है। वॉट्सऐप भी यूजर्स को स्क्रीनशॉट लिए जाने का कोई नोटिफिकेशन नहीं देता। ऐसे में वॉट्सऐप View Once फीचर कितना कारगर साबित हो पाता है, यह देखना दिलचस्प होगा।

View Once फीचर के साथ भेजे गए मेसेज को किसने ओपन किया और देखा है इसकी जानकारी वॉट्सऐप के 'Message Info' सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। WABetaInfo के अनुसार वॉट्सऐप ग्रुप में कॉमन ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट भी व्यू वंस फोटो और वीडिओ को देख सकते हैं। कंपनी इस फीचर की बीटा टेस्टिंग कर रही है  और आने वाले दिनों में इसके स्टेबल वर्जन को ग्लोबल यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।