मेटा व्हाट्सएप के लिए नई सुविधाओं की शुरुआत कर रहा है और नवीनतम अपडेट में यह उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप को निजी तौर पर ऑनलाइन देखे बिना निजी तौर पर उपयोग करने का विकल्प पेश करेगा। इस सुविधा को "ऑनलाइन उपस्थिति नियंत्रण" कहा जा रहा है और इसे इस महीने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़े : अगर कोई कानून गरीबों के कल्याण में बाधा बने तो इसे तोड़ने में संकोच नहीं करना चाहिएः नितिन गडकरी


व्हाट्सएप यूजर्स इस नए फीचर से कंट्रोल कर सकते हैं कि कॉन्टैक्ट्स में से कौन ऑनलाइन स्टेटस देख सकता है। स्टेटस दूसरों से भी छुपाया जा सकता है। नए अपडेट में उन संपर्कों की संख्या पर कोई सीमा नहीं है जिनके साथ उपयोगकर्ता ऑनलाइन स्थिति साझा करना चाहता है।

अपडेट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों संस्करणों के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। कंपनी “व्यू वन्स मैसेज” फीचर की भी टेस्टिंग कर रही है जो स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने में मददगार होगा।

यह भी पढ़े : Raksha bandhan 2022 : भृगु संहिता के अनुसार 11 अगस्त को रक्षा बंधन मनाना शास्त्रसम्मत, 12 को उचित नहीं


इससे पहले व्हाट्सएप ट्रैकर WABetaInfo द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार नए फीचर की शुरुआत के साथ उपयोगकर्ता दो विकल्पों के साथ नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन उनकी ऑनलाइन स्थिति देख सकता है। 

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022: राखी बांधने के समय को लेकर असमंजस की स्थिति , जानिए कब मनाया जाएगा रक्षा बंधन?


जब कोई व्यक्ति बाद वाले विकल्प का उपयोग करता है तो गैर-संपर्कों को 'ऑनलाइन' स्थिति ऑन-स्क्रीन दिखाई नहीं देगी। लास्ट सीन सेटिंग्स में उपलब्ध 'माई कॉन्टैक्ट्स को छोड़कर' विकल्प के साथ उपयोगकर्ता विशिष्ट संपर्कों के लिए अपने अंतिम बार देखे गए और ऑनलाइन स्थिति को छिपा सकते हैं।