वॉट्सएप (WhatsApp) हो रहा एक ऐसास्कैम (Scam) सामने आया है जिसको लेकर सबको सचेत होने की जरूरत है। इस स्कैम को ‘सॉरी, हू आर यू?’ का नाम दिया जा सकता है।

वॉट्सएप के इस लेटेस्ट स्कैम में यूजर्स के पास किसी अनजान नंबर से, ‘सॉरी, हू आर यू?’ मैसेज आता है। ये असल में साइबर चोर ही होते हैं. इस तरह के मैसेज से ये चोर यूजर से बातें शुरू कर देते हैं, उनसे इधर-उधर की बात करते हैं, फिर इस तरह उन्हें चकमा देकर उनके पर्सनल डिटेल्स ले लेते हैं और फिर पैसे चुराने में सफल हो जाते हैं। इस तरह के स्कैम में कई लोग फंस चुके हैं।

जाने-माने वॉट्सएप डिवेलपमेंट ट्रैकर प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने अपने एक ब्लॉग में इस मैसेजिंग ऐप पर चल रहे लेटेस्ट स्कैम के बारे में जानकारी जारी की है। उनका कहना है स्कैमर आम तौर पर एक वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल, VoIP नंबर ले लेते हैं जिससे इंटरनेट पर कॉल्स करना आसान हो जाता है। इसके बाद ये स्कैमर अपने टारगेट यूजर को ‘सॉरी, हू आर यू?’ मैसेज भेजते हैं और उनसे इस तरह बात करते हैं कि यूजर ज्यादातर बार फंस ही जाता है।

मैसेज करते समय स्कैमर यूजर से उनका नाम, उनका काम और उनकी पसंग-नापसंद जैसी जनरल बातें पूछते हैं और उनकी तारीफ करके उनका भरोसा जीतते हैं। थोड़ी बात होने लगती है तो फिर स्कैमर यूजर के सोशल मीडिया अकाउंट्स में भी ऐड हो जाते हैं जिससे उन्हें यूजर की पब्लिक इन्फॉर्मेशन मिल जाती है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस तरह की बातों से स्कैमर आपके अकाउंट से पैसे कैसे चुरा सकते है तो आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं। फ्रॉड करने वाले आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स से आपकी फोटोज और वीडियोज को सेव कर लेते हैं, यूजर को धमकाते हैं और कई बार फोटोज को मॉर्फ भी कर देते हैं। इसके बाद धमकाकर स्कैमर यूजर पर पैसों का दबाव बनाते हैं।

अगर आप अपने आपको इस स्कैम से बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इस तरह के टेक्स्ट्स से सतर्क रहें। आपके पास अगर किसी भी अनजान नंबर से मैसेज आता है तो उसका कोई जवाब न दें और नंबर को तुरंत ब्लॉक भी कर दें।