वॉट्सऐप (Whatsapp) एक नया अपडेट लेकर आया है जो रिएक्शन नोटिफिकेशन नाम का एक फीचर लेकर आ रहा है। यह नया अपडेट गूगल प्ले स्टोर बीटा प्रोग्राम के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा।  इस नए फीचर को पाने के लिए आपके पास वॉट्सऐप एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.21.24.8 होना जरूरी है। बीटा टीजर होने के बावजूद अगर आपको यह फीचर नहीं मिलता है तो आप इसे एपीके मिरर से प्राप्त कर सकते हैं।

पहले सामने आया था कि वॉट्सऐप मैसेज रिएक्शन (Whatsapp Message Reaction) नाम का एक नया फीचर तैयार कर रहा है। साथ ही उन्होंने इस फीचर को गलत तरीके से इनेबल किया और तुरंत इसे हटा दिया। अब, यह फीचर वॉट्सऐप बीटा में एंड्रॉइड वर्जन 2.21.22.7 अपडेट के लिए देखा गया है। यह देखते हुए कि यह फीचर बीटा वर्जन के एक भाग के रूप में उपलब्ध है, आप इसकी टेस्टिंग कर सकते हैं, भले ही यह फीचर सभी के लिए उपलब्ध न हो।

इससे पहले, आईओएस (ios) के लिए वॉट्सऐप रिएक्शन नोटिफिकेशन को मैनेज करने के तरीके पर काम कर रहा था। WABetaInfo का दावा है कि अब, ऐसा लग रहा है कि कंपनी भी इस फीचर को एंड्रॉइड पर लाने की योजना बना रही है क्योंकि यह बीटा पर फीचर की टेस्टिंग कर रही है और भविष्य के अपडेट के जरिए इसे रोल आउट किया जा सकता है।

रिपोर्ट ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि मैसेजों पर रिएक्शन करने का फीचर भविष्य के अपडेट के माध्यम से उपलब्ध होगा। इसके अलावा, आप ग्रुप और पर्सनल चैट दोनों के लिए रिएक्शन नोटिफिकेशन को भी मैनेज कर सकते हैं। हालांकि, इस बारे में कोई शब्द नहीं है कि हम वास्तव में इस फीचर को उपयोगकर्ताओं के लिए कब शुरू कर सकते हैं।

रिएक्शन नोटिफिकेशन फीचर के अलावा, वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए कई अन्य रोमांचक फीचर भी लाने की तैयारी कर रहा है। 'फेसबुक पर विज्ञापन' विकल्प होगा जो वॉट्सऐप बिजनेस के उपयोगकर्ताओं की मदद करेगा। इसके अलावा, आईओएस उपयोगकर्ता जल्द ही 'माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट' फीचर के साथ एक बेहतर प्राइवेसी ऑप्शन प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो उपयोगकर्ताओं को अपने अंतिम बार देखे गए, प्रोफाइल फोटो और संपर्कों को चुनने के लिए जानकारी के बारे में छिपाने देगा।

वॉट्सऐप का बीटा वर्जन उपयोगकर्ताओं को आइकन, इमोजी और एक कस्टम बैकग्राउंड का उपयोग करके कस्टामाइज्ड ग्रुप आइकन बनाने देगा। इसे 2.21.20.2 ऐप के एंड्रॉइड बीटा वर्जन पर रोल आउट किया जा सकता है।