WhatsApp ने भारत में पेमेंट्स बैकग्राउंड्स को पेश किया है। इस नए फीचर का लक्ष्य वॉट्सऐप यूजर्स को पर्सनलाइज्ड पेमेंट्स एक्सपीरिएंस देना है। इस फीचर के जरिए यूजर्स वॉट्सऐप पेमेंट्स के जरिए दोस्तों-रिश्तेदारों को पैसे भेजते वक्त एक संबंधित बैकग्राउंड सेलेक्ट कर सकते हैं।

इस एक्सपीरिएंस को देश में iPhone और एंड्रॉयड दोनों ही यूजर्स के लिए लाइव कर दिया गया है। वॉट्सऐप का कहना है कि पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर के पीछे मेन आइडिया मनी एक्सचेंज करते वक्त एक एक्सप्रेशन का एलिमेंट ऐड करना है।

WhatsApp ने शुरुआत में 7 बैकग्राउंड्स को ऐड किया है। पैसे भेजते समय यूजर्स इनमें से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं। इनमें से कुछ थीम बेस्ड बैकग्राउंड्स हैं। इनमें से एक रक्षाबंधन स्पेशल भी है। इसे यूजर्स अपनी बहन को रक्षाबंधन के दिए पैसे भेजते समय सेलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही कंपनी ने कुछ ऐसे बैकग्राउंड्स भी ऐ़ड किए हैं, जिन्हें आप बर्थडे, हॉलीडे और ट्रैवल के लिए भी यूज कर सकते हैं।

यूजर्स वॉट्सऐप पर एक नया पेमेंट करते वक्त पेमेंट बैकग्राउंड को सेलेक्ट कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें 'सेंड पेमेंट' स्क्रीन पर बैकग्राउंड आइकन पर टैप करना होगा। जैसे ही यूजर्स आइकन को टैप करेंगे। ऐप उन्हें बॉटम में बैकग्राउंड की लिस्ट शो करेगा।

यूजर्स बैकग्राउंड के साथ ही एक नोट भी ऐड कर पाएंगे। इसमें यूजर्स पेमेंट करने की वजह बता सकते हैं। इसके बाद रिसीवर पेमेंट के अमाउंट के साथ ही बैकग्राउंड को भी देख पाएंगे।

व्हाट्सऐप ने अपनी पेमेंट सर्विस को कई महीनों की टेस्टिंग के बाद पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था। फिलहाल इसके बैंकिंग पार्टनर्स Axis बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक और SBI बैंक हैं। इस लिस्ट में पहले जियो पेमेंट्स बैंक का भी नाम शामिल था। वॉट्सऐप पेमेंट UPI बेस्ड है।