मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प ने अब अपनी पेमेंट्स सर्विस को पूरे देश में उपलब्ध कर दिया है।  अब 2 करोड़ भारतीय यूज़र्स इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।  इस सर्विस को शुरू करने के लिए व्हाट्सएप्प ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरमैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प ने अब अपनी पेमेंट्स सर्विस को पूरे देश में उपलब्ध कर दिया है।  

अब 2 करोड़ भारतीय यूज़र्स इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।  इस सर्विस को शुरू करने के लिए व्हाट्सएप्प ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप की है। 

आपको बता दें कि व्हाट्सएप्प ने अपने पेमेंट्स फीचर को नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के यूपीआई सिस्टम पर डिजाइन किया है।  पिछले महीने ही एनपीसीआई द्वारा व्हाट्सएप्प को यह सेवा शुरू करने की मंजूरी दी गई थी। 

व्हाट्सएप्प पेमेंट्स सर्विस के शुरू होने से BHIM, फोन पे, गूगल पे, मोबिक्विक और पेटीएम जैसी एप्स को  कड़ी टक्कर मिलेगी।  अब तक देश में व्हाट्सएप्प के 40 करोड़ यूज़र्स हैं। 

भारत में व्हाट्सएप्प के प्रमुख अभिजीत बोस ने बताया है कि, "व्हाट्सएप्प के जरिए आसान और सुरक्षित डिजिटल पेमेंट्स के लिए हमने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के साथ हाथ मिलाया है।  यूपीआई एक क्रांतिकारी सर्विस है, इसके जरिए हमारे पास बड़ी संख्या में लोगों तक वित्तीय सेवा पहुंचाने का मौका मिला है। 

किस तरह काम करती है यह सर्विस- WhatsApp Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से किसी भी एप्प को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।  एनपीसीआई ने व्हाट्सएप्प को देश भर में ‘चरणबद्ध’ तरीके से भुगतान सेवा शुरू करने की अनुमति दी है।   WhatsApp Pay फीचर के जरिए आप कहीं भी और किसी के भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।  ये एक यूपीआई की App है।  आपको बता दें कि यूपीआई की एप्स सिर्फ पेमेंट्स करने के ही काम नहीं आती हैं बल्कि और भी कई सारे काम इनके जरिए किए जाते हैं।