इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp इस समय स्कैमर्स के निशाने पर भी लगातार रहता है। स्कैम की वजह से WhatsApp यूजर्स की सिक्योरिटी कई बार खतरे में आ जाती है। अब इस पर चले रहे एक नए स्कैम को लेकर आगाह किया जा रहा है।

अभी जो स्कैम के बारे में बताया जा रहा है उससे हैकर्स आपके WhatsApp अकाउंट और पर्सनल मैसेज का एक्सेस ले सकते हैं। इससे यूजर्स के पर्सनल डेटा के भी चोरी होने का खतरा बढ़ गया है। ये WhatsApp फ्रॉड पिछले साल भी चर्चा में था।

इस WhatsApp फ्रॉड को लेकर Daily Express ने रिपोर्ट किया है। इसको लेकर WhatsApp यूजर्स को एक मैसेज सेंड किया जा रहा है। इस मैसेज में यूजर्स को कहा जाता है उनके पास गलती से 6 अंक को कोड चला गया है। इसे आप हमें वापस भेज दें।

इस स्कैम से यूजर्स को विश्वास करवाया जाता है ये एक ऑथेंटिक मैसेज है। हैकर्स फेक मैसेज से यूजर्स को सिक्योरिटी कोड के जरिए टारगेट करते हैं। ये मैसेज ऐसा लगता है जैसे किसी दोस्त ने इसे गलती से भेजा है और वो सिक्योरिटी कोड की मांग कर रहा है।

इस तरह के मैसेज पर विश्वास करके कई यूजर्स छह अंक का कोड सेंड भी कर देते हैं। ये काफी बड़ी गलती होती है। ये वेरिफिकेशन कोड WhatsApp का कोड होता है। जब आप नए डिवाइस में लॉगिन करते हैं तो WhatsApp की से आपको वेरिफिकेशन कोड सेंड किया जाता है।

हैकर्स इसी कोड का एक्सेस चाहते हैं ताकि वो आपके WhatsApp अकाउंट का एक्सेस ले सकें। अगर इस तरह का कोई मैसेज आपको मिलता है तो उस सेंडर को ब्लॉक करके रिपोर्ट कर दें। यूजर्स गलती से भी ये कोड हैकर्स को सेंड ना करें।