WhatsApp में अब जल्द ही एक ऐसा फीचर आ रहा है जिसके चलते आपकी पर्सनल चैट कोई नहीं पढ़ पाएगा। यह मैसेजिंग एप अब जल्द ही व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बैकअप ऑप्शन शामिल करने वाली है। अब व्हाट्सऐप इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद आपकी WhatsApp चैट पहले से ज्यादा सेफ हो जाएगी। अपने यूजर की बातचीत को सुरक्षित रखने के लिए, व्हाट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो चैट बैकअप को उसी तकनीक का उपयोग करके सुरक्षित करेगा जिसका उपयोग वह अपने प्लेटफॉर्म पर मेसेज के आदान-प्रदान की सुरक्षा के लिए करता है।

खबर है कि व्हाट्सऐप चैट को सेफ रखने के लिए कंपनी 64-डिजिट एन्क्रिप्शन टेकनीक का यूज कर रही है। व्हाट्सऐप  चैट बैकअप को एन्क्रिप्ट करने के लिए कंपनी हेक्साडेसिमल का उपयोग करना चाहता है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं के चैट बैकअप को Google ड्राइव पर पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखेगी जिससे Facebook, WhatsApp, Google या Apple के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। जब यूजर किसी डिवाइस पर WhatsApp को रिस्टोर करता है तो इसे डिक्रिप्ट करने के लिए रजिस्टर्ड पासकोड टाइप करने के लिए कहा जाएगा। कोई भी इसका कंटेंट नहीं देख सकता है, क्योंकि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन इसे अनऑथराइज्ड एक्सेस से दूर करता है।

जहां तक ​​इस फीचर की उपलब्धता का सवाल है तो आपको बता दें एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप सुविधा अभी भी डेवेलोप की जा रही है। यह जल्द एंड्रॉयड बीटा व्हाट्सऐप यूजर्स को टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप पासवर्ड खो देते हैं या भूल जाते हैं तो व्हाट्सऐप एन्क्रिप्टेड एंड-टू-एंड बैकअप को रिस्टोर करने में आपकी मदद कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि WhatsApp एक रिकवरी key बनाएगा, जब आप पासवर्ड खो देंगे या भूल जाएंगे तो आप उस रिकवरी key का यूज कर अपने बैकअप को रिस्टोर करलेंगे।