व्हाट्सएप में इस साल कई सारे धांसू फीचर्स आए हैं जिनमें चार सबसे शानदार हैं। कंपनी यूजर्स के चैट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए-नए अपडेट भी लाती रहती है। हर साल की तरह इस साल भी वॉट्सऐप में कई नए फीचर्स की एंट्री हुई है। तो आइए जानते हैं वॉट्सऐप में इस साल आए कुछ सबसे खास फीचर्स के बारे में जिन्हें यूजर्स ने काफी पसंद किया।

8 लोगों से एक साथ करें वॉइस और विडियो कॉल
कोविड-19 के कारण दुनियाभर के करोड़ों यूजर वर्क फ्रॉम होम करने लगे और इसी को देखते हुए व्हाट्सएप ने ग्रुप कॉलिंग में एक बेहद जरूरी फीचर ऐड किया। इस अपडेट में कंपनी ने विडियो और वॉइस कॉल में हिस्सा लेने वाले मेंबर्स की संख्या को बढ़ा कर 8 कर दिया जो पहले 4 थी। इस फीचर को दुनिया भर के यूजर्स ने काफी पसंद किया।

व्हाट्सएप पेमेंट्स
डिजिटल पेमेंट्स के बढ़ते चलन को देखते हुए वॉट्सऐप ने भी इस साल अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर दी। कंपनी इस फीचर के स्टेबल रोलआउट के लिए लंबे समय से तैयारी कर रही थी। वॉट्सऐप पेमेंट भारत में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है यह देश के सभी प्रमुख बैंक को सपॉर्ट करता है। वॉट्सऐप पेमेंट्स को यूज करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने बैंक डीटेल्स के साथ कुछ और जानकारियों को ऐड करना होगा। इसके बाद यूजर आसानी से पैसे भेज और मंगा सकते हैं।

डार्क मोड
व्हाट्सएप यूजर्स को डार्क मोड का काफी इंतजार था। इस फीचर को कंपनी ने आखिरकार इस साल लॉन्च कर दिया। इस फीचर की मदद से यूजर अपने वॉट्सऐप के थीम को डार्क कर सकते हैं। अगर यूजर का फोन पहले से ही डार्क मोड में हैए तो वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली डार्क मोड पर स्विच हो जाता है। डार्क मोड का सबसे बड़ा फायदा है कि नाइट चैटिंग के दौरान आंखों पर जोर नहीं पड़ता। इसके साथ ही यह फोन की बैटरी को भी सेव करता है।

डिसअपियरिंग मेसेज
साल के अंत में कंपनी ने यूजर्स के लिए वॉट्सऐप में डिसअपियरिंग फीचर रोलआउट किया। इस फीचर को ऑन करने के बाद चैट में शेयर किए गए मेसेज सेट की गई टाइम लिमिट के बाद खुद से डिलीट हो जाते हैं। इस फीचर को यूजर अपनी मर्जी के अनुसार ऑन या ऑफ कर सकते हैं।