व्हाट्सएप यूजर्स के लिए चौंकाने वाली खबर आई है कि उनका चैटिंग कोई भी अनजान व्यक्ति देख सकता है। वॉट्सऐप ग्रुप की प्राइवेसी पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है क्योंकि इन्हें एक आसान गूगल सर्च के जरिए ऐक्सेस किया जा सकता है। आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स से क्या बातें करते हैं, यह कोई भी अनजान यूजर जान सकता है। सारा खेल व्हाट्सएप ग्रुप इनवाइट लिंक का है। 

व्हाट्सएप में एक फीचर है जिससे कि किसी भी यूजर को ग्रुप इन्वाइट लिंक भेजकर ऐड जा सकता है। लिंक केवल ग्रुप जॉइन करने तक सीमित रहे तो यह सुरक्षित है। वहीं, अगर इसे किसी गलत वेबसाइट पर शेयर किया गया तो यह प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी के लिए खतरनाक हो सकता है। गूगल 'Invite to Group via Link' के URL को इंडेक्स करता है। सही सर्च टर्म के जरिए इसे कोई भी अनजान यूजर आसानी से ढूंढ सकता है। ग्रुप चैट लिंक बेस यूआरएल के तौर पर chat.whatsapp.com का इस्तेमाल करते हैं, जिसे गूगल पर साइट मॉडिफायर के जरिए आसानी से सर्च किया जा सकता है।

व्हाट्सएप लिंक को दूसरी वेबसाइट्स पर शेयर करने के कारण यह गूगल सर्च में भी रिफ्लेक्ट होने लगते हैं। इस इन्वाइट लिंक पर क्लिक करके दुनिया के किसी भी कोने में बैठा कोई भी अनजान यूजर्स आपके ग्रुप को जॉइन करने के साथ ही मेंबर्स की फोन नंबर, नाम और ग्रुप चैट्स को ऐक्सेस कर सकता है। हालांकि, इसमें राहत की बात है कि इन ग्रुप्स में ऐड होने वाले नए और अनजान यूजर पुरानी चैट्स को नहीं ऐक्सेस कर सकते।

व्हाट्सएप गूगल और दूसरे सर्च इंजन्स से ग्रुप चैट्स की प्रिवेसी के खतरे को जानता है। इसमे चिंता की बात यह है कि कंपनी ने कहा है कि यह कोई बग नहीं है और यह यह वैसे ही काम कर रहा है जैसे इसे करना चाहिए। दूसरी तरफ दुनिया भर के यूजर्स की सोच वॉट्सऐप से अलग है और वे कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर इस खामी के बारे में बात कर रहे हैं।

इस बारे में व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, 'सभी कॉन्टेंट्स की तरह जिन इन्वाइट लिंक्स को इंटरनेट पर पब्लिकली पोस्ट किया जाता है उसे दूसरे व्हाट्सएप यूजर पब्लिक चैनल्स पर सर्च कर सकते हैं। यूजर्स जिन लिंक्स को प्राइवेट रखना चाहते हैं उन्हें इंटरनेट पर किसी पब्लिक वेबसाइट्स पर शेयर नहीं करना चाहिए'। बता दें कि वॉट्सऐप ग्रुप में नए मेंबर के ऐड होने पर यूजर्स को नोटिफिकेशन मिलता है। ऐसे में इन नोटिफिकेशन्स पर पर नजर रखते हुए आप किसी अनजान के ग्रुप में ऐड होने पर अलर्ट हो सकते हैं

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360