सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook),  इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) का मैसेंजर डाउन हो गया है। पिछले काफी समय से लोग व्हाट्सएप (WhatsApp) पर मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं। भारतीय समय के अनुसार रात करीब 9 बजे के बाद से ही ये दिक्कतें आ रही हैं। इसकी वजह से दुनियाभर में यूजर्स को इसके इस्तेमाल में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी लगातार लोग ट्विटर के जरिए शिकायत कर रहे हैं।

गौरतलब है कि दुनियाभर में काफी संख्या में लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) का इस्तेमाल करते हैं। इधर, फेसबुक (Facebook) वेबसाइट पर एक संदेश लिखा हुआ आ रहा है- “सॉरी, कुछ गड़बड़ है, हम इस पर काम कर रहे हैं और हम जल्द से जल्द इसे दुरुस्त कर लेंगे।”

इधर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के डाउन होने पर व्हाट्सएप (WhatsApp) ने ट्विटर के जरिए कहा- हमें पता है कि व्हाट्एसप यूजर्स को इसके इस्तेमाल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा है। हम इसको ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द हम इसको लेकर अपडेट देंगे।

इधर, फेसबुक (Facebook) ने काम नहीं करने पर ट्विट करते हुए कहा- "हमें यह पता है कि कुछ लोगों को फेसबुक (Facebook) एप के इस्तेमाल में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जल्द से जल्द हम इसे सामान्य करने की दिशा में काम कर रहे हैं और किसी तरह की असुविधा के लिए हम माफी मांगते हैं।"

यूजर्स ट्विटर पर लिख रहे हैं कि पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग और कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म्स पर वे भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजे से इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। वेबसाइट downdetector।in जहां पर वेब सर्विसेज को ट्रैक किया जाता है, वहां पर भी काफी संख्या में यूजर्स की तरफ से इसकी शिकायत की गई है।

इधर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तमाल मे यूजर्स को आ रही दिक्कत पर इंस्टाग्राम (Instagram) ने ट्विटर के जरिए कहा कि वे इसे ठीक करने को लेकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा- “इंस्टाग्राम (Instagram) और दोस्तों के पास अभी थोड़ा कठिन समय है, और आपको उनका उपयोग करने में समस्या हो सकती है। हमारे साथ रहें, हम इस पर हैं।”

गौरतलब है कि इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स्स का स्वामित्व फेसबुक (Facebook) के पास है और फौरन मैसेज भेजने या फिर फोटो शेयर करने और सोशल नेटवर्किंग के मामले में इनका भारतीय मार्केट में पूरी तरह से वर्चस्व है। भारत में फेसबुक (Facebook) के 41 करोड़ यूजर्स हैं जबकि व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल 53 करोड़ से ज्यादा लोग करते हैं। तो वहीं, भारत में इंस्टाग्राम (Instagram) का इस्तेमाल करीब 21 करोड़ से ज्यादा लोग करते हैं।