WhatsApp दुनिया भर में Google Play Store पर सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स में से एक है। व्हाट्एसएप लगातार यूजर्स के लिए नए टूल जोड़ता रहता है, लेकिन इसमें कुछ कस्टमाइजेशन और फीचर्स का अभाव है, जो अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं।

अब WhatsApp Delta आया है। कुछ डेवलपर्स ने व्हाट्सएप मॉड के अपने वर्जन्स बनाए हैं, जिनका उपयोग आप किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर कर सकते हैं। हालांकि, व्हाट्सएप यूजर्स को ऐसे मॉड इस्तेमाल करने के खिलाफ चेतावनी देता है और कहता है कि वह ऐसे संस्करणों/वर्जन का उपयोग करने वाले यूजर्स को प्रतिबंधित कर सकता है। व्हाट्सएप डेल्टा एक ऐसा ही मॉड है।

व्हाट्सएप डेल्टा या जीबी व्हाट्सएप डेल्टा डेल्टालैब्स स्टूडियो द्वारा विकसित एक मॉड है। यह GBWhatsApp नामक एक अन्य मॉड का अपडेटेड वर्जन है। यह मॉड कई कस्टमाइजेशन को ऑफर करता है, जैसे की प्राइमरी कलर, एक्सेंट कलर,, एप्लिकेशन थीम, कस्टम फ़ॉन्ट स्टाइल, होम यूआई, मैसेज यूआई आदि।

यह मॉड ऑटो-रिप्लाई, थर्ड पार्टी वीडियो प्लेयर, कॉल ब्लॉक, हाइड ऑनलाइन स्टेटस , हाइड टाइपिंग नोटिफिकेशन , Do not Disturb और अन्य जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है। उपयोगकर्ता मॉड का उपयोग करके बड़ी ऑडियो फ़ाइलें, वीडियो फ़ाइलें और उच्च/हाई रिज़ॉल्यूशन वाली इमेजेज भी भेज सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को ऐप पर शेयर की गई स्टेटस की डुरेशन (समय अवधि) बढ़ाने की भी अनुमति देता है।

मॉड द्वारा प्रदान की जाने वाले सबसे पॉपुलर फीचर भेजे गए मैसेजेज को संशोधित/मॉडिफाई करने की क्षमता है। PersiaDigest के अनुसार, उपयोगकर्ता उस मैसेज को एडिट कर सकते हैं जो मॉड का उपयोग करके पहले ही भेजा जा चुका है।

व्हाट्सएप डेल्टा प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है, क्योंकि गूगल प्लेटफॉर्म पर संशोधित ऐप्स की अनुमति नहीं देता है। आप थर्ड-पार्टी वेबसाइटों से मॉड का एपीके डाउनलोड कर सकते हैं और इंस्टॉलेशन के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको अपनी चैट का बैकअप लेना चाहिए और ओरिजिनल ऐप को अनइंस्टॉल करना चाहिए।

यदि किसी भी वजह से मैसेजेज और फ़ाइलों का बैकअप नहीं ले पाते हैं तो परिणामस्वरूप वो खुद बा खुद स्थायी डिलीट हो जाएंगे। ध्यान रखें कि ऑफिशियल व्हाट्सएप टीम के अनुसार, ऐप का प्रत्येक संशोधित संस्करण/ modified version अवैध है और Google भी डिवाइस पर थर्ड पार्टी एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की अनुशंसा नहीं करता है। व्हाट्सएप मॉड यूजर्स को अनिश्चित काल के लिए दंडित भी कर सकता है, या तो यूजर या फोन नंबर को ब्लॉक भी कर सकता है। ऐसे में यह आपके लिए एक बड़ा रिस्क भी हो सकता है।