प्राइवेसी पॉलिसी में किए गए बदलावों को लेकर आलोचना झेल रहे व्हाट्सएप ने अपने कदम पीछे खींचने का फैसला की लिया है। कंपनी ने नई पॉलिसी को फिलहाल स्थगित कर दिया है और इसके साथ ही कंपनी लगातार डैमेज कंट्रोल में लगी है। व्हॉट्सऐप ने कई राउंड की सफाई के बाद आज (रविवार) को स्टेटस लगाकर प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर लोगों तक पहुंचने की कोशिश की।

व्हाट्सऐप ने हाल ही में प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया था और यूजर्स को इसका नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया था, जिसमें बताया गया था कि व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने के लिए उपयोक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों को एक्सेप्ट करना होगा। इसके बाद बहस शुरू हो गई और कंपनी को पॉलिसी को स्थगित करना पड़ा है। व्हाट्सऐप ने को चार स्टेटस लगाकर प्राइवेसी पॉलिसी पर सफाई देने की कोशिश की।

व्हाट्सऐप ने पहले स्टेट्स में बताया कि हम आपके (यूजर्स) की निजता के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके साथ ही व्हाट्सऐप ने प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर फैली गलत जानकारी पर स्पष्ट जानकारी दी।

दूसरे स्टेट्स में व्हाट्सऐप ने बताया कि पर सभी चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित होती हैं और आपके पर्सनल चैट को कोई पढ़ या सुन नहीं सकता है।

व्हाट्सऐप ने तीसरे स्टेट्स में बताया कि व्हाट्सऐप यूजर्स द्वारा शेयर किए गए लोकेशन को एक्सेस नहीं करता है। चौथे स्टेट्स में व्हाट्सऐप ने कहा कि अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ यूजर्स के कॉन्टैक्ट को शेयर नहीं करता है।

व्हाट्सऐप ने स्टेट्स के साथ एक लिंक दिया जिसमें प्राइवेसी को लेकर जानकारी दी गई है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि आप यह जान सकते हैं कि आपकी कौन सी जानकारी प्राइवेट रहती है और कौन सी जानकारी को हमारी पेरेंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर किया जाता है। हम जो जानकारी शेयर करते हैं उससे हमें यूजर को बेहतर एक्सपीरियंस देने और सुरक्षा को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।