आज के समय में बेरोजगारी की मार झेल रहे अनगिनत युवा नौकरी के लिए शॉर्टकट की तलाश में रहते हैं। लेकिन यह शॉर्टकट कितना घातक साबित हो सकता है इसका उन्हें जरा भी पता नहीं होता। ऐसे युवाओं को ठगने के लिए सोशल मीडिया पर साइबर ठगों बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है। साइबर ठगी का एक बड़ा मामला जयपुर में सामने आया है। साइबर ठगी का शिकार युवक को लाखों की चपत लगी है।

यह भी पढ़ें : इंडियन आर्मी मणिपुर में स्थापित करेगी 'रेड शील्ड सेंटर', जानिए क्या होगा फायदा

अगर आप भी बेरोजगार हैं और जॉब की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए ये खबर जरुरी है। क्योंकि साइबर ठग आपको रोजगार देने का झांसा देकर आपके परिजनों की कमाई को लूट सकते हैं। साइबर ठगी को लेकर अगर आप जागरूक रहे तो अपने साथ ठगी होने से रोक सकते हैं। 

लोगों के मोबाइल पर एक वॉट्सऐप मैसेज आता है। मैसेज भेजने वाले ने खुद को इबे कंपनी का प्रतिनिधि बता हैं और कहते कि आप 500 से 5 हजार रुपये रोजाना आसानी से कमा सकते है। इसके बाद यूजर हां कह देता है। फिर इसके बाद मोबाइल पर एक मैसेज आया आता है और एक लिंक भेजकर रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाता है। इसके बाद 3 टास्क दिये जाते हैं और पूरा करने पर रुपये बैंक में ट्रांसफर करने को कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : मिजोरम में कोरोना के 83 नए मामले सामने आए, पिछले 24 घंटों में नहीं हुई किसी की मौत

इसके बाद साइबर ठगों अपना खेल शुरू कर देते हैं। वो कहते हैं कि हैंडलिंग चार्ज जमा करवाना होगा। लेकिन इससे पहले 3 टास्क पूरा करने के बहाने साइबर ठग पैसे चोरी कर लेते हैं।