WhatsApp ने अपने शानदार फीचर को लॉन्च कर दिया। इस फीचर से WhatsApp यूजर्स अपने चैट्स हिस्ट्री को iOS और एंड्रॉयड फोन के बीच ट्रांसफर कर सकते हैं।  इस फीचर की मांग काफी दिन से यूजर्स कर रहे थे। अब तक अगर यूजर्स iPhone से एंड्रॉयड फोन में या एंड्रॉयड से iPhone में स्विच करते थे तो चैट ट्रांसफर बहुत ज्यादा मुश्किल था।

इसके लिए यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेना होता था। इसके अलावा भी कई स्टेप्स उठाने पड़ते थे। WhatsApp इसके लिए अब आसान उपाय लेकर आया है। WhatsApp ने ये घोषणा Samsung Galaxy Unpacked इवेंट में की।

Samsung Galaxy Unpacked इवेंट में इस फीचर की घोषणा WhatsApp ने इसलिए की क्योंकि इस फीचर को सबसे पहले iPhones से Samsung के लिए जारी किया जाएगा। यानी जो यूजर्स आईफोन से सैमसंग की ओर जाना चाहते हैं वो अपने वॉट्सऐप चैट्स को इससे ट्रांसफर कर सकते हैं।

स वॉट्सऐप फीचर की शुरूआत सबसे पहले सैमसंग के नए लॉन्च हुए फोल्डेबल फोन्स से होगी। इस फीचर से सैमसंग को उम्मीद है जो यूजर्स iPhones पर फंसे हुए हैं। उनको सैमसंग फोन पर लाया जा सकता है। लेकिन इसकी शुरूआक सैमसंग के फोल्डेबल फोन से होगी।

WhatsApp ने कहा ये फीचर दोनों डायरेक्शन में काम करेगा यानी आप एंड्रॉयड या आईफोन या आईफोन से एंड्रॉयड किसी भी स्विच करने पर चैट्स को ट्रांसफर कर सकते हैं।

यूजर्स का चैट हिस्ट्री एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड अपने ही डिवाइस पर होता है। इसका मतलब चैट्स को माइग्रेट करना वॉयस नोट्स के साथ काफी टेक्निकल इशू वाला है। WhatsApp ने कहा इसके लिए ये दुनिया के सबसे बड़े हैंडसेट मेकर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम मेकर्स के साथ मिल कर काम करके इसको पॉसिबल बनाया।

इस फीचर से वॉयस नोट्स, फोटो और कन्वर्सेशन को सिक्योर तरीके से दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम पर ट्रांसफर किया जा सकेगा। आपको बता दें कि आईफोन और एंड्रॉयड दोनों का चैट्स अलग-अलग क्लाउड पर स्टोर होता है। इस वजह ऑपरेटिंग सिस्टम बदलने पर चैट ट्रांसफर में दिक्कत आती है। नए फीचर से एक फिजिकल लाइटिंग केबल और USB-C केबल से चैट ट्रांसफर किया जाएगा। यानी इसे इंटरनेट के जरिए ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।