इस समय WhatsApp यूजर्स को एक बग यानी वायरस ने अपनी जद में ले लिया है जिसकी वजह से हैकर्स आपकी पर्सनल फाइलें देख रहे हैं।

बताया गया है कि व्हाट्सएप में आई एक बड़ी गड़बड़ी के कारण हैकर यूजर्स को डेटा को पूरी तरह से देख रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस कमी की वजह से हैकर्स आपके फोटो, विडियो और डॉक्यूमेंट्स की चोरी कर सकते हैं। दुनियाभर के यूजर्स को इस नए वायरस के बारे में चेतावनी दी गई है। 

ये लोग बन रहे निशाना

व्हाट्सएप में आई इस गड़बड़ी का पता PerimeterX के साइबर एक्सपर्ट गैल वेजमैन ने लगाया। उन्होंने अपने ब्लॉगपोस्ट में वॉट्सऐप यूजर्स के लिए आए इस नए खतरे के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हैकर्स एक खास बग (वायरस) के जरिए वॉट्सऐप के डेस्कटॉप वर्जन यूज करने वाले यूजर्स को अपना शिकार बना रहे हैं। यह बग विंडोज के साथ ही Mac ऑपरेटिंग सिस्टम को भी अटैक कर रहा है, लेकिन आईफोन यूजर्स को इससे सबसे ज्यादा खतरा है। इस बग के कारण हैकर यूजर्स को कंप्यूटर में मौजूद सभी फाइल्स को आसानी से ऐक्सेस कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे फोन में मौजूद वॉट्सऐप ऐप को लेटेस्ट वर्जन से अपडेट कर लें।

इस लिंक के जरिए कर रहे काम

साइबर एक्सपर्ट वेजमैन ने बताया कि हैकर कंप्यूटर में मौजूद प्राइवेट फाइल्स को ऐक्सेस करने के लिए जावा स्क्रिप्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें कंप्यूटर्स को फर्जी लिंक्स के जरिए अटैक किया जा रहा है। चिंता की बात यह है कि ये सारे लिंक वॉट्सऐप के अंदर बिल्कुल सही और ऑरिजनल लगते हैं। जैसे ही यूजर इन लिंक्स पर क्लिक करते हैं वैसे ही उनके कंप्यूटर का ऐक्सेस शातिर हैकर्स को मिल जाता है।

वॉट्सऐप ने ये बात कही

व्हाट्सएप का दावा है कि यह ऐप बिल्कुल सेफ है और इसमें यूजर्स के डेटा के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। वहीं, इस ताजा मामले ने वॉट्सऐप के इन दावों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कंपनी ने प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा, 'हम यूजर्स को खतरनाक हैकर अटैक से बचाने के लिए लगातार सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स के संपर्क में रहते हैं। इस बग को दिसंबर को 2019 में ठीक कर दिया गया था।' 


अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360