WhatsApp ने भारत में अपनी मासिक रिपोर्ट के पहले संस्करण में बताया है कि उसने भारत के लोगों के 20 लाख से ज्यादा व्हाट्सऐप अकाउंट को बैन कर दिया है। यह रिपोर्ट नए आईटी रूल्स लागू होने के बाद जारी की गई है। बता दें कि नए रूल्स के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट जारी करनी होगी। अपनी रिपोर्ट में, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने खुलासा किया कि उसने 15 मई, 2021 और 15 जून, 2021 के बीच भारत में कुल 2 मिलियन व्हाट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है।

WhatsApp अकाउंट पर क्यों लगाया गया बैन
कंपनी ने खुलासा किया कि इनमें से 95% से अधिक प्रतिबंध ऑटोमेटड मेसेज, बल्क मैसेजिंग या स्पैम मेसेज का अनऑथोरिजड उपयोग करने वाले लोगों पर लगाया गया है। बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सऐप ने इस महीने करीब 80 लाख अकाउंट्स को बैन किया है।

WhatsApp अकाउंट बैन होने के क्यों बढ़ रहा सेस
कंपनी ने यह भी कहा कि 2019 के बाद से हर महीने बैन होने वाले खातों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि कंपनी ने अपने सिस्टम को अपग्रेड किया है। जिसकी वजह से ऑटोमेटड मेसेज, बल्क मैसेजिंग भेजने वालों को आसानी से पकड़ा जा रहा है।
किस बारे में थीं WhatsApp अकाउंट की शिकायतें
व्हाट्सऐप ने यह भी कहा कि उसे 15 मई से 15 जून के बीच कुल 345 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 70 अकाउंट सपोर्ट से संबंधित थीं, 204 बैनड अपील से संबंधित थीं, 8 सुरक्षा मुद्दों से संबंधित थीं, 43 प्रोडक्ट सपोर्ट से संबंधित थीं। इनमें से WhatsApp ने 63 बैन अपीलों पर कार्रवाई की।

WhatsApp का अकाउंट बैन पर ये कहना है
व्हाट्सएप ने अपनी हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट में लिखा है कि हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों नुकसान होने से पहले हो रोका जाए जिससे किसी भी तरह की दिक्कतों से बचा जा सके।

WhatsApp इसलिए बैन कर सकता है आपका अकाउंट
कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे।