आज के समय में Aadhaar Card भारतीय नागरिकों के लिए एक बहुत ही अहम डॉक्यूमेंट है और आधार कार्ड के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन, क्या आपको ब्लू कलर वाले Aadhaar Card के बारे में भी पता है।

Aadhaar Card को UIDAI जारी करता है। इसमें आपका बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है। इस वजह से कई जगहों पर इसका यूज एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी किया जा सकता है।


यह भी पढ़ें— गजब! इस लड़की के हैं 9 फुट 10 इंच लंबे बाल, जानिए क्या है सीक्रेट


आपको बता दें कि आधार कार्ड 2 तरह के होते हैं। एक तो रेगुलर आधार कार्ड होता है जिसको सभी के लिए जारी किया जाता है। ये व्हाइट पेपर पर प्रिंट होकर आता है। दूसरा आधार कार्ड बच्चों के लिए बनता है। इसका ब्लू कलर होता है। ब्लू कलर वाले आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है।

आप अब नए जन्म लिए बच्चे के लिए उनके पैरेंट्स बाल आधार कार्ड अप्लाई कर सकते हैं। Baal Aadhaar Card को UIDAI ने 2018 में जारी किया था। ये 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है। कलर के अलावा इसमें दूसरे भी हैं।

बाल आधार कार्ड के लिए बायोमैट्रिक डेटा जैसे फिंगरप्रिंट और Iris स्कैन की जरूरत नहीं पड़ती। इसको अप्लाई करने के लिए पैरेंट्स के पास उनका आधार कार्ड और बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

बाल आधार को माता या पिता किसी एक के आधार कार्ड से लिंक किया जाता है। हालांकि 5 साल से बड़ा होने पर Baal Aadhaar Card वैलिड नहीं रहता है। इसके बाद बायोमैट्रिक डेटा अपडेट करके रेगुलर आधार कार्ड जारी कर दिया जाता है।

अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको enrolment centre जाना होगा। यहां पर बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट और माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद बच्चे का फोटो लिया जाएगा। वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद आपको मोबाइल पर एक SMS आएगा। 60 दिन के अंदर बच्चे का आधार कार्ड जारी हो जाएगा।