रंगों के बिना ये दुनिया बेरंग है और हर रंग अपनी अलग (Your Favorite Color) पहचान रखता है। रंगों की पसंद के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव, अच्छी-बुरी आदतें मालूम की जा सकती हैं। आप कैसा रंग पसंद करते हैं, इससे भी आपके स्वभाव का एक पहलू पता चलता है। ज्योतिष (Astrology) के अनुसार जैसा हमारा स्वभाव होता है, वैसे ही कलर हमारी पसंद होते हैं। रंगों का ग्रहों से भी गहरा संबंध (color relationship with planets) होता है। रंगों के इस्तेमाल के मामले में महिलाएं पुरूषों से आगे हैं। 

बात चाहे कपड़ों पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट करने की हो, या फिर एक से बढकऱ एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने की, लड़कियां और महिलाएं दोनों ही इस मामले में पीछे नहीं रहतीं। लेकिन हर महिला का कोई न कोई पसंदीदा रंग जरूर होता है। ज्यादातर वो अपने आउटफिट्स, नेल पॉलिश और लिपस्टिक आदि उस रंग के इस्तेमाल करती हैं। आमतौर पर हम जब महिला को उनके पसंदीदा रंग का इस्तेमाल करते देखते हैं, तो ज्यादा ध्यान नहीं देते, क्योंकि हमें सब कुछ सामान्य लगता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप उनके पसंदीदा रंग से उनके व्यक्तित्व (Favorite Color Say About You) के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं।

- लाल रंग

वैसे तो लाल रंग को खतरे की घंटी माना जाता है। लेकिन पसंदगी के मामले में इस रंग को लेकर धारणा बदल जाती है। अगर किसी महिला को लाल रंग बेहद पसंद है, तो समझिए कि वो महिला ​बहुत ज्यादा बोल्ड और आत्मविश्वासी है। ऐसी महिलाएं कोई भी काम बेहिचक करती हैं, ज्यादा सोचकर समय नहीं गंवाती।

​- गुलाबी रंग

ये रंग ज्यादातर लड़कियों का फेवरेट होता है। इसलिए कई लोग तो इसे लड़कियों का रंग कहते हैं। गुलाबी रंग पसंद करने वाली महिलाएं काफी आकर्षक और मनमौजी स्वभाव की होती हैं। इन्हें घूमना-फिरना और पार्टी का काफी शौक होता है। ये खुद को लेकर बहुत कॉन्शियस होती हैं और खुद को बहुत अहमियत देती हैं।

- बैंगनी रंग

जिन लड़कियों को बैंगनी रंग पसंद होता है, वो किसी बात की बहुत फिक्र नहीं करतीं। इनकी लाइफ तनाव मुक्त होती है। ऐसी लड़कियां जिंदगी के सारे लुत्फ उठाती हैं और खुश रहती हैं।

- हरा रंग

हरा रंग पसंद करने वाली लड़कियां शांत स्वभाव की होती हैं। ये हमेशा दूसरों की भावनाओं का खयाल रखती हैं और दयालुता दिखाती हैं। इनका दिल काफी बड़ा होता है और इनके स्वभाव में काफी धैर्य होता है। ऐसी लड़कियां हर रिश्ते को पूरे दिल से निभाती हैं।

- नीला रंग

जिन लड़कियों को नीला रंग पसंद होता है वो काफी ईमानदार होती हैं और हर रिश्ते को पूरी ईमानदारी से निभाना पसंद करती हैं। ऐसी लड़कियों को साफ सफाई काफी पसंद होती है। गंदगी देखकर ही इनका दिमाग खराब होने लगता है।

- पीला रंग

जिन्हें पीला रंग पसंद होता है, वो लड़कियां काफी गप-शप में रुचि रखने वाली होती हैं और जिज्ञासु प्रवृत्ति की होती हैं। उन्हें दूसरे के विषय में जानने में बहुत दिलचस्पी होती है। शिष्टाचारी होते हुए भी इनके स्वर में रहस्यमयता महसूस होती है।

- काला रंग

जिन महिलाओं को काला रंग पसंद होता है वो दृढ़ संकल्प वाली और प्रभावशाली व्यक्तित्व की धनी होती हैं। ये जल्दी किसी मामले में हार नहीं मानतीं। किसी काम को करने के बारे में सोच लें तो पूरा करके ही दम लेती हैं। इनका स्वभाव थोड़ा जिद्दी होता है।

- सफेद रंग

सफेद रंग पसंद करने वाली महिलाएं सरल, दयालु, भली, सच्ची, स्वार्थरहित, न्यायप्रिय और मानवीय गुणों से परिपूर्ण होती हैं। इनके स्वभाव में पार्दर्शिता की झलक देखने को मिलती है। ये बातचीत एकदम स्पष्ट तरीके से करती हैं। इन्हें घुमा फिराकर बोलना पसंद नहीं होता।