आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान से हर दूसरा इंसान मोटापे का शिकार हो रहा है. वहीं वजन कम करने के लिए लोग आजकल क्या कुछ नहीं करते हैं. वजन कम करने के लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं और घंटों जिम में बिताते हैं. लेकिन इन सबके बावजूद भी मोटापा कम नहीं होता है. वहीं वजन कम करने के लिए लोग मीठी चीजों का सेवन न करने की सलाह देते हैं.लेकिन ऐसे में आप शहद का सेवन कर सकते हैं.जी हां शहद हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं शहद में विटामिन बी-6, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी का वजन कम करने में मददगार होते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए शहद का किस तरह से सेवन करना चाहिए?

यह भी पढ़ें: असमः बीमारी से प्रेमिका का निधन हुआ, प्रेमी ने लगाया सिंदूर, कहा- किसी और से नहीं करूंगा शादी

वजन कम करने के लिए शहद का इस तरह करें सेवन-

शहद और नींबू का रस

वजन घटाने के लिए शहद और नींबू के रस का मिश्रण काफी प्रभावी होता है. इसके लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से वजन कम करने में आसानी होती है. ऐसा करने से बॉडी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है. वहीं गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और बॉडी में जमा चर्बी कम होती है.इसलिए अगर आप चेजी से वजन  कम करना चाहते हैं तो आप रोजाना शहद और नींबू का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रिपोर्ट में बड़ा खुलासाः असम के 95 प्रतिशत युवा साइबर धमकी के कारण मानसिक रूप से परेशान

शहद और गर्म पानी

बढ़ते वजन को कम करने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना एक पुराना नुस्खा है. इसका सेवन करने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद डालकर पिएं.ऐसा करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और दिनभर बॉडी में एनर्जी रहती है.