आज के समय में बढ़ते वजन से हर कोई परेशान है। बढ़ता वजन कई बीमारियों को न्योता देता है। बिजी लाइफस्टाइल में वर्कआउट करने का समय किसी भी के पास नहीं है। वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसलिए वजन को कम करने और बेली की चर्बी घटाने के किचन के मसाले बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं।


अजवाइन का मसाला-


अजवाइन एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है जिसका सेवन करके वज़न को कंट्रोल किया जा सकता है। आजवाइन में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है, जो पाचन को स्ट्रॉन्ग बनाता है। जब शरीर में पाचन शक्ति मजबूत होती है तो वजन पर कंट्रोल होना आसान हो जाता है।  

1. मेथी, कलौंजी और अजवाइन


मुट्ठी भर मेथी दाना, अजवायन और कलौंजी को सुखाकर भून लें। अच्छी तरह पीसकर महीन पाउडर बना लें और एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लें। रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ 1 चम्मच चूर्ण का सेवन करें। इस पाउडर का नियमित सेवन से आपको फैट बर्न करने में मदद मिलेगी।


यह भी पढ़ें- Tea Lovers! असम में चाय की इस वायरल वीडियो को जरूर देखें


2. पानी और अजवाइन


थोड़ी सी अजवाइन को सुखाकर उबलते पानी में डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब रंग बदल जाए तो इसे छानकर पी लें। रोजाना इसका सेवन करें वजन कंट्रोल रहेगा।

3. शहद और अजवाइन


शरीर की चर्बी को कम करने के लिए शहदअजवाइन का सेवन करें। सबसे पहले 250 मिलीलीटर पानी में 25 ग्राम अजवायन पूरी रात के लिए भिगो दें। अगली सुबह पानी को छान लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पी लें। कम से कम तीन महीने तक इसे जारी रखें तेजी से वजन कम होगा।