आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं और इसे कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन डाइट में थोड़ा सा बदलाव कर मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है। कुछ फल और सब्जियां ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं बल्कि वजन को भी कंट्रोल करती हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करके की कोशिश में हैं तो अपनी डाइट में इन फल-सब्जियों को जरूर शामिल करें।

तरबूज
गर्मियों में तरबूज खाना हर किसी को पसंद होता है। तरबूज में  92 फीसद तक पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेड रखता है। तरबूज में फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है। तरबूज खाने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती है और ये मीठा खाने की इच्छा को भी कम करता है। तरबूज में विटामिन C, A, मैग्नीशियम, पोटैशियाम और लाइकोपीन होता है। ये सारी चीजें वजन कम करने के साथ गंभीर बीमारियों से भी बचाती हैं।
 

पपीता
वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीता जरूर शामिल करें। पपीता में कैल्शियम, विटामिन, आयरन, मिनरल्स और फास्फोरस पाया जाता है। इसके कई एंजाइम पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। इसमें कैलोरी और वसा बहुत कम होती है। ये पेट फूलने की समस्या भी दूर करता है।
खीरा
खीरा पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ गर्मियों में हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। खीरे में कैलोरी नाम मात्र की होती है और फाइबर ढेर सारा होता है। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं। खीरा खाने से वेट लॉस के साथ शरीर को सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं।

आम
कई लोगों को लगता है कि आम खाने से वजन बढ़ता है जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बल्कि आम वजन को कंट्रोल में रखता है। आम में बायोएक्टिव यौगिक और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो वसा कोशिकाओं को दबाने की क्षमता रखते हैं। अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहें हैं तो बेफ्रिक होकर आम का मजा ले सकते हैं। आम खाने के अलावा आप मैंको शेक भी बनाकर पी सकते हैं।

लौकी
लौकी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें काफी हद तक पानी और फाइबर होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। लौकी में फैट बिल्कुल भी नहीं होता है। लौकी की सब्जी या जूस शरीर को बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ मोटापा घटाने में भी बहुत कारगर है।

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स वजन कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद हैं। ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ-साथ पाचन तंत्र भी सही रखता है। ये विटामिन A और C से भरपूर होता है जो शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसके कई तत्व नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करते हैं। सब्जी के अलावा आप शिमला मिर्च को सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

पालक
पेट की चर्बी कम करने में पालक बहुत कारगर है। ये फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पालक विटमिन A, C, K, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर होता है। फैट कम करने के लिए अपने ब्रेकफास्‍ट या लंच में पालक को शामिल करें। सब्जी के अलावा इसे सलाद में डालकर भी खा सकते हैं।
 

चुकंदर
चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है। ये फाइबर से भरपूर होता है जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसमें फैट बिल्कुल भी नहीं होता है जिसकी वजह से ये वजन को बढ़ने नहीं देता है। सुबह चुकंदर का जूस पीने से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। ये थकान, कमजोरी और मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी दूर करता है।