दिल्ली में कोरोना के कम होते मामलों (Decreasing cases of corona in Delhi)  को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिख सिफारिश की है. प्रस्ताव में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बाज़ारों में ऑड-ईवन सिस्टम को हटाने और निजी कार्यालयों को 50% क्षमता पर संचालित करने की अनुमति देने के लिए भी कहा है. दरअसल कोरोना के बढ़ते मामले को के बाद राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया गया था.

सीएम ने वीकेंड कर्फ्यू को भी खत्म करने के लिए उपराज्यपाल को सिफारिश भेजी है. दिल्ली फिलहाल हर शनिवार और रविवार को गैर जरूरी सामान की दुकानें बंद रहती हैं. इसके साथ ही दुकानों को खोलने के लिए जारी ऑड-इवन के नियम को भी खत्म करने का प्रस्ताव भेजा गया है.बीते दिनों कई व्यापारियों ने दिल्ली में ऑड-इवन के नियम का विरोध किया था, जिसके बाद ने सीएम ने यह प्रस्ताव भेजा है.

 

सीएम केजरीवाल द्वारा प्रस्ताव में कहा गया है कि निजी दफ्तर भी 50 फीसदी लोगों की मौजूदगी में चलाए जा सकते हैं. सीएम ने यह प्रस्ताव ऐसे समय में भेजा है जब दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं. गौरतलब है कि गुरुवार को दिल्ली में संक्रमण के 12,306 नए मामले पाए गए और 43 लोगों की मौत हुई. वहीं बात पॉजिटिविटी रेट की करें तो यह 21.48 फीसदी रह गई  है. बीते गुरुवार को दिल्ली में 28,867 नए मामले दर्ज किए गए थे.

इसके बाद से नए मामलों की संख्या में गिरावट देखने को मिली. शुक्रवार को 24,383, शनिवार को 20,718, रविवार को 18,286, सोमवार को 12,527 और मंगलवार को 11,684 नए मामले रिपोर्ट किए गए थे. हालांकि नए मामलों की घटती संख्या के बीच दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. गुरुवार को 43 लोगों की कोविड के चलते मौत हुई. यह आंकड़ा 7 महीनों में सबसे अधिक है. मौजूदा महीने में कोविड से 396 लोगों की मौत हो चुकी है.