नई दिल्ली: तेज गर्मी से राहत के दिन खत्म होने के साथ ही भारत के कई इलाकों में फिर से तापमान में गिरावट शुरू हो गई है. जहां एक ओर प्रचंड गर्मी के मद्देनजर ओडिशा ने स्कूलों को बंद कर दिया है, वहीं दिल्ली और कई अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 डिग्री के निशान को पार कर गया है।

यह भी पढ़े : शिवपाल यादव के लिए बीजेपी ने लगाया 'No Vacancy' का बोर्ड , जानिए क्या बोले केशव मौर्य?


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 28 अप्रैल से दिल्ली में लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। सोमवार (25 अप्रैल) को राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में पारा 42 डिग्री से ऊपर चला गया, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में उच्चतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी को देखते हुए ओडिशा ने आज (26 अप्रैल) से सभी स्कूलों की कक्षाएं पांच दिनों के लिए स्थगित कर दी हैं। मौसम विभाग ने पीटीआई के अनुसार, कटक, खुर्दा, अंगुल, सुबरनापुर, बौध और नयागढ़ जिलों में सोमवार को लू का असर देखा गया।

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022 : 50 वर्षों बाद बन रहा अद्भुत संयोग , 108 मखानों की माला मां लक्ष्मी को करें अर्पित , जानिए पूजन का श्रेष्ठ समय 


स्कूल और जन शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, ओडिशा में पांच दिनों के लिए कक्षाएं निलंबित रहेंगी, जबकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़े : Diamond Crossing: भारत का अनोखा रेलवे ट्रैक, यहां चारों दिशाओं से आती है ट्रेनें फिर भी आज तक नहीं हुई कोई टक्कर


आईएमडी ने कहा कि पश्चिम बंगाल को भी 28 अप्रैल तक लू की स्थिति से कोई राहत नहीं दिख रही है। दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में सोमवार को भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है। राज्य के बांकुरा में दिन का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा, इसके बाद पुरुलिया में 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

हरियाणा और पंजाब के कई हिस्से सोमवार को भीषण लू की चपेट में रहे। मौसम विभाग ने कहा कि हरियाणा में, गुरुग्राम में तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पंजाब में, पटियाला में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि झारखंड के तीन जिले- पश्चिमी सिंहभूम, कोडरमा और गिरिडीह- सोमवार को थोड़ी राहत के बाद भीषण गर्मी की स्थिति में आ गए और तीन दिनों के भीतर राज्य के छह अन्य जिलों में इसके फैलने की आशंका है।

रांची, बोकारो, पूर्वी सिंहभूम, गढ़वा, पलामू और चतरा में 28 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है। हालांकि, 29 अप्रैल से बारिश होने की संभावना है।