अभी गर्मी ने हाल बहुत ही बुरा कर रखा है। उमस के साथ साथ गर्मी ने हालात बेहाल कर रखे हैं। अब बारिश का आस लगी हुई है लेकिन बारिश नहीं हो रही है। अभी दिल्ली का पारा बढ़ रहा है, मौसम विभाग ने बताया कि इस हफ्ते भी दिल्ली, पंजाब समेत कुछ राज्यों के बचे हुए हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की संभावनाएं नहीं हैं। इस दौरान प्रायद्वीपीय भारत के उत्तर-पश्चिम, केंद्रीय और पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश का दौर जारी रहने का मौमस अधिकारियों का अनुमान है।


मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पंजाब के बचे हुए हिस्सों में अगले 5-6 दिनों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए प्रतिकूल परिस्थितियां तैयार होने की संभावना नहीं है। वहीं, अगले 5 दिनों में बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में व्यापक वर्षा हो सकती है। दिल्ली का पारा बढ़ रहा है।



राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 2012 के बाद जुलाई में दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान था। मौसम विभाग ने कहा कि शहर में सात जुलाई तक मानसून आने की ‘कोई संभावना’ नहीं है।