तपती धूप और उमस से राहत दिलाने के लिए भारी बारिश की बहुत जरूरी है। अभी मौसम विभाग ने जानकारी शेयर की है कि बिहार में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है और अब 48 घंटों के लिए राज्य में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कुछ जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान दिया गया है।

IMD ने बताया है कि मानसून की टर्फ लाइन यूपी से बिहार होते हुए बंगाल से असम तक जा रही है जबकि एक दूसरी टर्फ लाइन उत्तर पूर्व बिहार से उड़ीसा तक दिख रही है। अगले 48 घंटे में राज्य के सभी जिलों के लिए बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार के कुछ जिलों में बारिश और वज्रपात की तीव्रता ज्यादा रहेगी इसलिए 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के जिन जिलों के लिए अगले 24 घंटे में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि बारिश के कारण सबसे अधिक खतरा बिहार के उत्तरी इलाके के जिलों में है जो पहले ही बाढ़ की समस्या झेल रहे हैं. बिहार की राजधानी पटना, नालंदा, रोहतास, नवादा, गया, जहानाबाद व आसपास के जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जहां हल्की या तेज बारिश हो सकती है। बिहार में पिछले 24 घंटे में उत्तरी भाग में बारिश हुई है।