अब मॉनसून की ट्रफ रेखा हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 16-17 अगस्त तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। जो दक्षिण छत्तीसगढ़ तथा दक्षिणी मध्य प्रदेश होते हुए पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा। जिससे एक बार फिर मॉनसून की बारिश के गति पकड़ने की उम्मीद है।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 19 अगस्त से बारिश का सिलसिला शुरू होगा। जबकि बिहार एवं झारखंड में आज (सोमवार) यानी 16 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिलहाल बारिश होने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के आस-पास के इलाकों में 18 अगस्त के बाद बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है। IMD ने आसमान में आंशिक बादल छाए रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

झारखंड में मॉनसून एक बार फिर सक्रिय होता दिख रहा है। 16 अगस्त को राज्य के कई इलाकों में मध्यम तो कहीं भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है। उत्तर-पूर्वी, मध्य तथा दक्षिण-पश्चिमी भागों में आज यानी 16 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है।