मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में आज यानि स्वतंत्रता दिवस के दिन मौसम सही रहने वाला है। एक सप्ताह से भी अधिक समय से ब्रेक पर गए मानसून ने देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में करोड़ों लोगों को परेशान कर दिया है। झमाझम बारिश का दौर थमने की वजह से राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत एनसीआर के शहरों में पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी बनी हुई है। रविवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस का दौर देखने को मिली। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 75वें स्वतंत्रता दिवस पर मौसम में कुछ खास बदलाव नहीं हो। पिछले कई दिनों की तरह रविवार को भी पूरे दिन आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोग बारिश से बेपरवाह होकर स्वतंत्रता दिवस समारोह मना सकते हैं। मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी यह कह रही है कि 15 से 17 अगस्त तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। इसके बाद 18 व 19 अगस्त को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 19 अगस्त से बारिश का दौर शुरू होगा। इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिलेगी। बारिश के चलते न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों में गिरावट होगी और इसके साथ उमस और गर्मी से भी राहत मिलेगी।

इससे पहले शनिवार को भी अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इस वजह उमस भरी गर्मी महसूस की गई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। आकाश में हल्के बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश नहीं होगी। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम- 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को भी कमोबेश ऐसे ही हालात रहने के आसार है। कुलमिलाकर उमस और गर्मी से फिलहाल छुटकारा नहीं मिलने वाला है।