मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि आज से 3 दिन तक देश के कई राज्यों में बारिश होगी। पहले से ही बिहार, यूपी में ओर मॉनसून मेहरबान है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और राजस्थान को मॉनसून की बारिश के लिए जुलाई तक इंतजार करना पड़ेगा। बिहार में आज भी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं अन्य जगहों के मौसम का हाल।

मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार की दोपहर बाद तेज हवा के साथ दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। इसके चलते लोगों को तपिश भरी गर्मी से खासी राहत मिलेगी। आज अधिकतम तापमान 38 और शनिवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

बिहार में मॉनसून की गतिविधि में कमी आई है, मगर कुछ इलाकों में अब भी कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल रही है। दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर वज्रपात के साथ बारिश की पूरी आशंका है। बिहार के मुजफ्फरपुर, नवादा, कैमूर, रोहतास, अरवल और नालंदा में मेघ गर्जन और वज्रपात का तात्कालिक अलर्ट भी जारी किया गया। यहां बारिश भी हो सकती है।

आईएमडी के अनुसार मौजूदा मौसम संबंधी स्थितियां और पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि अगले सप्ताह तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब के शेष हिस्सों में बढ़ने की संभावना नहीं है। बयान के मुताबिक, 30 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के अलग अलग स्थानों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा कि भारत में अब तक मानसून के मौसम में 28 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। उसने कहा कि 23 जून तक 145.8 मिमि बारिश हुई है जबकि सामान्य बारिश 114.2 मिमी है।

बारिश नहीं होने की वजह से उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है। आईएमडी ने पहले अनुमान जताया था कि दिल्ली में हवा की स्थिति की वजह से समय से 12 दिन पहले 15 जून को मानसून आ सकता है। आम तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है।

25 जून का मौसम
बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड सिक्किम और असम समेत कई राज्यों में आज बारश की संभावना है। वहीं, ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है।

26 जून का मौसम
बिहार, झारखंड, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा की संभावना है।

27 जून का मौसम
बिहार, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।