मौसम विभाग के अनुसार आज गुजरात सहित देश के कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात होंगे। वहीं दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों  में दक्षिण-पश्चिम मानसून का इंतजार है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति धीमी हो सकती है। दिल्लीवासियों को अभी मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। उधर, उत्तराखंड में मानसून की जबरदस्त बारिश हो रही है, जिसके चलते नदियां उफान पर हैं। यहां पर भी कई इलाकों में बाढ जैसी स्थिति बन गई है। गुजरात में भी इस वक्त बारिश से लोगों का बुरा हाल है। लोगों को जलभराव जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अभी दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यूपी, पंजाब में उमस वाली गर्मी होगी। हालांकि, इनमें से कई इलाकों में बारिश भी दर्ज की गई है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह के आखिर में यानी शनिवार से मौसम में बदलाव हो सकता है और मेघा बरस सकते हैं। दरअसल,  मौसम की परिस्थितियां मनसून के आगे बढ़ने के अनुकूल नहीं हैं। पश्चिमी हवाओं का असर मनसून पर 23 जून तक बना रह सकता है। जिसकी वजह से पंजाब के शेष हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में मानसून देरी से पहुंचेगा।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने ओडिशा के 12 जिलों में चार दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया है साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है। आइएमडी ने बताया कि 23 एवं 24 जून को भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए पहले ही अलर्ट किया गया है।