आज मौसम एकबार फिर से बदल रहा है जिसके चलते देश के कई राज्यों में बारिश होने और ओले गिरने के आसार हैं। मौसम के मिजाज में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण है। इस विक्षोभ का असर मैदानी राज्यों से लेकर पहाड़ी राज्यों तक रहने वाला है और पहाड़ी राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की संभावना भी है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर-पश्चिम भारत में आज से बारिश शुरू होने की संभावना है। कल यानी 22 मार्च को पंजाब में बारिश काफी बढ़ने के आसार हैं। 22 मार्च को हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ दिल्ली-NCR के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है।

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, पहाड़ों पर बारिश और हिमपात व मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तेज़ हवाएं चलने और कहीं-कहीं पर गरज के साथ ओले गिरने की संभावना 23 मार्च तक बनी रहेगी। 24 मार्च से मौसमी सिस्टम कमजोर हो जाएंगे और मौसमी हलचल काफी कम हो जाएगी। जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश 20 मार्च की रात से या 21 मार्च की सुबह से शुरू हो जाएंगी और धीरे-धीरे पश्चिमी हिमालयी राज्यों में अधिकांश हिस्सों में बारिश बढ़ जाएगी।

स्काईमेट के मुताबिक, मध्य भारत में जारी बारिश की गतिविधियां अब कुछ कम हो जाएंगी। हालांकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है। मध्य भारत में 22 और 23 मार्च से बारिश की गतिविधियां फिर से बढ़ेंगी।