मॉनसून गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा है। राजस्थान, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में मॉनसून की बारिश हो रही है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का मिजाज बदल रहा है।

उत्तराखंड में लगातार भारी बारिश हो रही है। शारदा बैराज का जलस्तर बढ़ने से उत्तराखंड के दो जिले और यूपी के 10 जिले प्रभावित हो सकते हैं। जिसे देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मॉनसून की बारिश हो रही है। राजधानी लखनऊ से लेकर मुरादाबाद तक में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अलीगढञ, कासगंजस नजीबाबाद, नरौरा, कासगंज और आस-पास के इालकों में आज (रविवार) भी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून राजस्थान में और आगे बढ़ गया है। राज्य के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम केंद्र के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की उत्तरी सीमा शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर से गुजरी है। भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ व बाड़मेर जिले में कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक आज यानी रविवार को गुरुग्राम का मौसम बदल सकता है। गुरुग्राम में बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में गंगा विकराल रूप ले रही है। ऋषिकेश में गंगा नदी खतरे के निशान पर बह रही है। परमार्थ आश्रम में शिव मूर्ति के करीब पानी पहुंच गया है। गंगा के जलस्तर में एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में मौसम का मिजाज बदला है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली, गाजियाबाद, इंद्रापुरम, नोएडा, दादरी, बुलंदशहर, अलीगढ़, खुर्जू, कासगंज, नजीबाबाद, एटा में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है।

दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। पंजाब से दक्षिण बांग्लादेश तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है जो हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए गुजर रही है। वहीं, एक ट्रफ रेखा गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक फैली हुई है।