मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि दिल्ली में बारिश होने के साथ ही देश के कई राज्यों गर्मी पड़ेगी। पिछले एक दो दिन पहले दिल्ली में हुई हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश दर्ज हुई है। ताजा रिपोर्ट की मानें तो अभी मौसम में उतार.चढ़ाव जारी रहेंगे। बताया जा रहा है कि दिल्ली में 20.21 अप्रैल को भी आकाश में बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार है। एक तरफ जहां कई राज्यों में भीषण गर्मी से लोग परेशान है वहीं ज्यादातर राज्यों में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के गया में मौसम का मिजाज गर्म हो गया है। गर्म हवाओं के कारण लोग परेशान हैं। अगले दो से तीन तीन दिनों के अंदर परा 42 डिग्री तक पहुंच जाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

झारखंड में 21 अप्रैल को फिर से बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले सात दिन का पूर्वानुमान बताया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन मौसम में उतार.चढ़ाव देखने को मिलेगा। वहीं 21 अप्रैल को फिर से बारिश गर्जन के साथ तेज हवा भी चलने की संभावना है। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर रहने की उम्मीद है।

हरियाणा का मौसम फिर करवट ले रहा है। 19 अप्रैल को बादल छा सकते हैं। वहीं 20 और 21 अप्रैल को बारिश की संभावना बन रही है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि, तपती गर्मी से लोगों को जरूर राहत मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में शुक्रवार शाम से शुरू हुई बारिश शनिवार को भी दिनभर रुक-रुक कर जारी रही। वहीं, चोटियों पर हिमपात हुआ। मैदानी इलाकों को छोड़ दें तो यह बारिश कृषि और बागवानी के लिए फायदेमंद है। हालांकि, मैदानी इलाकों में गेहूं की कटाई का कार्य चल रहा है, जो बाधित हुआ है। वहीं, फलों की सेटिंग के बाद अब जब फल बन रहे हैं तो इस बारिश से आकार बढ़ने में मदद मिलेगी।