दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले 24 घंटे के अंदर मौसम में बदलाव होगा और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक 19 अगस्त तक दिल्ली में बारिश हो सकती है। विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है यानी रक्षाबंधन के त्योहार के दिन भी दिल्ली में बारिश की संभावना है। 23 अगस्त को दिल्ली आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है।

उत्तर भारत और पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। साथ ही वहां साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है। आने वाले दिनों में इसका मौसम पर प्रभाव पड़ सकता है। मॉनसून टर्फ की बात करें तो ये पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के ऊपर बना हुआ है। साथ ही ओडिशा के तट के पास कम दबाव का क्षेत्र भी विकसित हो चुका है। इसका असर पूरे भारत पर देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिनों में पूर्वी तटीय राज्यों, मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा में भी बादलों ने डेरा डाल दिया है। विभाग के मुताबिक 18 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूरा पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

वहीं 19 अगस्त को बादल उत्तर भारत की ओर शिफ्ट होते दिखेंगे जिसकी वजह से पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान का पूर्वी इलाका, गुजरात में मध्य से पूर्व तक, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश में गर्जना के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, 20 और 21 अगस्त को उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाके, बिहार, सिक्किम और असम में भारी बारिश की संभावना है।