मौसम (mausam) एकबार फिर से करवट लेने जा रहा है जिसके चलते देश के कई राज्यों में बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से आज दिल्‍ली सहित देश के कई राज्यों में हल्‍की बारिश के आसार हैं। इसके अलावा रविवार और सोमवार के लिए भी बारिश को लेकर येलो अलर्ट है।

भारतीय मौसम विभाग (indian meteorological department) के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मौसम का एक सिस्टम बना है जिसकी वजह से मौसम में ये बदलाव हो सकता है। बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट आ सकती है यानि की सर्दियों का आगमन हो जाएगा।


यह भी पढ़ें— रावण या कुम्भकर्ण नहीं, ये राक्षस था रामायण का सबसे शक्तिशाली शख्स


उत्तर पश्चिम दिशा से 10 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। वहीं आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत तक है। मौसम विभाग (weather department) के मुताबिक, आज रांची में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे। दिन में एक से दो बार हल्के मेघा गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान वज्रपात की भी हो सकता है।

वहीं, बिहार में भी आज से मौसम का मिजाज फ‍िर बदल जाएगा। इसके साथ ही कल से कोसी सीमांचल और पूर्व बिहार के कुछ हिस्‍सों में झमाझम बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो यहां तेजी से मौसम बदल रहा है। यहां पर अगले 3 दिनों तक राज्य के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश (rainfall) के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग ने शनिवार रविवार और सोमवार को लेकर अलर्ट (rain alert) जारी किया है।